Video Of Day

Latest Post

राज्यसभा चुनाव: दो सीटों के लिए होंगे तीन उम्मीदवार

रांची। राज्यसभी चुनाव के लिए कांग्रेस के प्रत्याशी धीरज प्रसाद साहू ने सोमवार को अपना नामांकन किया। कुछ देर बाद भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष समीर उरांव और प्रदीप सोंथालिया भी नामांकन करेंगे। आज नामांकन का अंतिम दिन है। 23 मार्च को वाेटिंग होगी। इस बार झारखंड से राज्यसभा की दो सीटों के लिए तीन प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

रास चुनाव में पहली बार कोई बाहरी प्रत्याशी नहीं
पहली बार झारखंड में तीनों स्थानीय प्रत्याशी बनाए गए हैं। इससे पहले किसी केंद्रीय नेता या पूंजीपति को कम से कम एक टिकट जरूर दिया गया है।
यहां से परिमल नाथवाणी, एमजे अकबर, प्रेम गुप्ता, मुख्तार अब्बास नकवी, केडी सिंह, आरके आनंद, एसएस आहलुवालिया, माबेल रिबेलो आदि राज्यसभा जा चुके हैं।
23 को हो जाएगी काउंटिंग
झारखंड में राज्यसभा के लिए दो सीटों के लिए चुनाव होना है। दोनों सीटें तीन मई को कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रदीप कुमार बलमुचू एवं झामुमो के संजीव कुमार का कार्यकाल पूरा होने से खाली हो रही है।
राज्यसभी चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 12 मार्च तक नामांकन भरा जा सकेगा। नामांकन पत्र वापसी की तिथि 15 मार्च होगी। 23 मार्च को वोटिंग होगी और इसी दिन काउंटिंग भी हो जाएगी।

भाजपा गठबंधन के पास 47 विधायक
दरअसल, राज्यसभा चुनाव में एक सीट जीतने के लिए प्रथम वरीयता के कुल 27 वोटों की जरूरत है। दोनों सीटों के लिए 54 वोट चाहिए। भाजपा गठबंधन के पास 47 विधायक हैं। ऐसे में एक सीट पक्की है।
दूसरी सीट के लिए 20 विधायक बचेंगे। दूसरी सीट जीतने के लिए और सात विधायक चाहिए। भाजपा तीन निर्दलीय विधायकों भानु प्रताप शाही, गीता कोड़ा और एनोस एक्का को अपने पक्ष में मानकर चल रही है। फिर भी चार विधायकों का जुगाड़ करना होगा।

वोटों का गणित
भाजपा 43, आजसू 4, झामुमो 18, कांग्रेस 7, झाविमो 2, मासस 1, भाकपा माले 1, बसपा 1
निर्दलीय 3 (भानु प्रताप शाही, गीता कोड़ा और एनोस एक्का)
राज्यसभा की एक सीट के लिए चाहिए 27 वोट। भाजपा के पास है 47

No comments