Video Of Day

Latest Post

यहां इंजीनियरिंग की तैयारी में नहीं लगता पैसा


रांची। इंजीनियरिंग की तैयारी कराने के लिए कोचिंग सेंटर लाखों रुपये शुल्‍क लेते हैं। इसके कारण मेधावी होने के बाद भी कई गरीब बच्‍चों का सपना टूट जाता है। कोल इंडिया की सहायक कंपनी सीसीएल ऐसी योजना चला रखी है, जहां मुफ्त में इंजीनियरिंग की तैयारी कराई जाती है। इसे कंपनी ने सीसीएल के लाल और सीसीएल की लाडली नाम दिया है। इसके बैच 2018-20 के लिए दसवीं बोर्ड की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों से आवेदन मांगा गया है। कंपनी ने इसके लिए कई सेंटर खोले हैं। 

यहां है सेंटर
रांची सेंटर के ग्रुप एक में रहने, खाने, स्‍कूली शिक्षा, शैक्षणिक सुविधाएं और इंजीनियरिंग की तैयारी मुफ्त में कराई जाती है। इसमें 11 बालक और 11 बालिका का चयन किया जाएगा। रांची के ही ग्रुप दो में आठ बालक और आठ बालिका का चयन होगा। उन्‍हें सिर्फ नि:शुल्‍क इंजीनियरिंग की तैयारी कराई जाएगी। इनका चयन पूरे झारखंड से किया जाएगा। ढोरी, बरकाकाना और नार्थ कर्णपुरा सेंटर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से कोचिंग दी जाती है।

ये हैं आवेदन देने के योग्‍य
इस सेंटर में पढ़ने के लिए परियोजना भूमि विस्‍थापित, कंपनी के कमांड क्षेत्रों के 25 किलोमीटर के भीतर रहने वाले ग्रामीण, सीसीएल के कर्मचारी और झारखंड के निवासी आवेदन कर सकते हैं। रांची सेंटर में शामिल होने के लिए माता-पिता या अभिभावकों की कुल वार्षिक आय छह लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। अन्‍य सेंटर के लिए कोई आय मापदंड नहीं है। हालांकि इस आय वर्ग वालों को प्राथमिकता दी जाएगी।

प्रवेश परीक्षा से चयन
विद्यार्थियों का चयन प्रवेश परीक्षा और दसवीं के परीक्षाफल पर आधारित होगा। चयन की प्रक्रिया दसवीं के परीक्षाफल की घोषणा के तुरंत बाद शुरू हो जाएगी।

यहां मिलेगा आवेदन पत्र
आवेदन पत्र सीसीएल के क्षेत्रों के एसओ (पी) और रांची मुख्‍यालय स्थित महाप्रबंधक, सीएसआर के यहां मिलेगा। योजना की पूरी जानकारी और प्रवेश फार्म के लिए कंपनी की वेबसाईट www.centralcoalfields.in  को देखें।

ये है महत्‍वपूर्ण तारीख
आवेदन जमा करें          31 मार्च 18
संभावित परीक्षा           अप्रैल के दूसरे सप्‍ताह
संभावित रिजल्‍ट           15 मई
क्‍लास शुरू होगा           जून का पहला या दूसरा सप्‍ताह

ये है परीक्षा केंद्र
डीएवी गांधीनगर, रांची
डीएवी बचरा, पिपरवार
डीएवी, ढोरी, फुसरो
डीएवी सेक्‍टर-4, बोकारो
डीएवी, तापिन, चरही
डीएवी, एनटीएस बरकाकाना, रामगढ़
(आवेदकों की संख्‍या के आधार पर परीक्षा केंद्र बदला जा सकता है)

No comments