Video Of Day

Latest Post

गांवों तक 7 फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ पहुंचाने का प्रयासः बाउरी

मेदिनीनगर। भू-राजस्व मंत्री  अमर कुमार बाऊरी ने कहा की केंद्र सरकार द्वारा झारखण्ड राज्य के 252 गाँवों का चयन ग्राम स्वराज अभियान के तहत किया गया है। इसमें पलामू जिला के सर्वाधिक 70 गाँव चयनित हैं। वे आज ग्राम स्वराज अभियान (14 अप्रैल 2018 से 05 मई 2018) के तहत पंडित दीन दयाय उपाध्याय स्मृति नगर भवन में जिला प्रशासन के द्वारा आयोजित जिला स्तरीय पंचायती राज दिवस कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

श्री बाऊरी ने कहा कि इन सभी गाँवों में ग्राम स्वराज अभियान के तहत केन्द्र सरकार के 07 प्रमुख फ्लैगशिप योजनाओं का क्रियान्वयन एवं संबंधित गाँवों के लाभुकों को योजना का लाभ पहुचाने का प्रयास किया जा रहा है। केन्द्र एवं राज्य सरकार सबका साथ सबका विकास की अवधारणा पर कार्य कर रही हैं। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत सुयोग्य परिवारों को एल0पी0जी0 कनेक्शन दिया जा रहा है। सौभाग्य योजना के तहत हर घर में सहज बिजली पहुचाने की व्यवस्था की गई है। इसी तरह उन्नत ज्योति के लिए उजाला योजना के तहत सस्ते दर पर एल0ई0डी0 बल्ब उपलब्ध कराया जा रहा है। मिशन इन्द्रधनुष योजना के तहत दो वर्ष के बच्चे एवं गर्भवती महिलाओं के लिए टीकाकरण एवं प्रतिरक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा हैं। श्री बाऊरी ने बताया की प्रधानमंत्री जनधन योजना, सुरक्षा बीमा योजना एवं जीवन ज्योति योजना के तहत आम लोगों को बैंकों के माध्यम से न्यूनतम प्रीमियम पर बीमा का लाभ दिया जा रहा हैं। 

सांसद श्विष्णु दयाल राम ने किया सम्बोधित
पंचायती राज दिवस के जिला स्तरीय सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए पलामू के सांसद श्विष्णु दयाल राम ने कहा की 14 अप्रैल को अम्बेडकर जयंती के अवसर पर सामाजिक न्याय दिवस के तहत ग्राम स्वराज अभियान की शुरुआत की गई। 18 अप्रैल को स्वच्छ भारत दिवस तथा 20 अप्रैल को उज्जवला दिवस के तहत पलामू  के सभी 70 चयनित गाँवों में स्वच्छता अभियान एवं उज्जवला योजना के द्वारा गाँव, पंचायत एवं प्रखण्ड स्तर पर जागरुकता अभियान चला कर शिविर के माध्यम से लाभुकों के बीच योजना से सम्बंधित सहायता दी गयी।

ग्राम स्वराज अभियान से पलामू जैसे पिछड़े जिले  का विकास होगा: विधायक
समारोह को सम्बोधित करते हुए छत्तरपुर विधायक राधा कृष्ण किशोर ने कहा की भारत सरकार द्वारा 119 जिलों को पिछड़ा जिला के रुप में चिन्हित किया गया हैं। राष्ट्रीय स्तर पर पिछड़े जिलो की सूची में पलामू 60वें स्थान पर हैं। इन पिछड़े जिलो के अनुसूचित जाति, जन जाति बहुल गाँव को ग्राम स्वराज योजना के तहत विकसित करने के लिए चयनित किया गया हैं। ग्राम स्वराज अभियान से पलामू जैसे पिछड़े जिला का विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। आज पंचायत राज दिवस के अवसर पर पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों के माध्यम से स्थानीय स्वशासन के द्वारा केन्द्र एवं राज्य सरकार के सबका साथ सबका विकास की अवधारणा को अंजाम दिया जा सकता हैं। इससे पुर्व उपायुक्त पलामू अमित कुमार ने स्वागत भाषण करते हुए ग्राम स्वराज अभियान के तहत पलामू जिला के 70 चयनित गाँवों में 14 अप्रैल से 24 अपै्रल तक योजनाओं के क्रियान्वयन की दिशा में किए गए कार्यो की जानकारी दी।

इस समारोह में सतबरवा प्रखण्ड के ग्राम पंचायत रेवारातू के ग्राम चपरना के वार्ड सदस्य कर्मी देवी को स्वच्छता अभियान में उत्कृष्ट कार्य के लिए चैनपुर प्रखण्ड के भड़गांवा पंचायत की मुखिया चान्दों देवी को नियमित ग्राम सभा आयोजन तथा पंचायत सचिवालय में प्रज्ञा केन्द्र पुस्तकालय एवं जन वितरण प्रणाली दुकान के संधारण हेतु तथा पाटन प्रखण्ड ग्राम पंचायत किशुनपुर के पंचायत समिति सदस्य सुमन गुप्ता को शौचालय निर्माण कार्य  में सक्रिय सहभागिता के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

 इस अवसर पर समाज कल्याण विभाग द्वारा सेविका के 06, सहायिका के 04, तथा बाल सरक्षण योजना के अन्तर्गत 03 कर्मियों को नियुक्ति पत्र दिया गया। 03 दिव्यागों क्रमशः आकाश कुमार रवि, संतोष कुमार राम, पुलीकार्स एक्का को मोपेड तथा सुष्मा कुजूर को लैपटॉप दिया गया। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा नियुक्ति पत्र का वितरण किया गया। उज्जवला योजना के तहत एल0पी0जी0 चुल्हा एवं गैस सिलेडर, उजाला योजना के तहत एल0ई0डी0 बल्ब एवं इलेक्ट्रिक मीटर तथा महिला स्वंय सहायता समूह के बीच गोटरी, पीगरी के विकास के लिए समूह में चेक का वितरण किया गया। इस अवसर पर जिले के निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधि, अधिकारीगण एवं गणमान्य लोग उपस्थित थे।

No comments