Video Of Day

Latest Post

LIC कर्मचारियों की दूसरे और चौथे शनिवार को रहेगी छुट्टी

नई दिल्ली। जीवन बीमा निगम (एल.आई.सी.) के कर्मचारियों को जल्द महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश मिलेगा। सरकार ने लंबे अरसे से चली आ रही उनकी इस मांग को मान लिया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की तर्ज पर एल.आई.सी. के कर्मचारियों को भी दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश मिलेगा।

2 शनिवार मिलेगा अवकाश 
सूत्रों ने बताया कि सरकार ने एल.आई.सी. कर्मचारियों को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के समान अवकाश देने के लिए परक्राम्य लिखत अधिनियम में बदलाव किए हैं। एल.आई.सी. कर्मचारी लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे। उनका कहना था कि इससे कारोबार प्रभावित नहीं होगा क्योंकि महीने के अन्य दो शनिवार को वे पूरे दिन काम करेंगे। महीने में 5 शनिवार होने पर एल.आई.सी. के कार्यालय दूसरे और चौथे शनिवार को ही बंद रहेंगे। अभी एल.आई.सी. के कर्मचारियों को शनिवार को आधे दिन काम करना होता है। अब प्रत्येक शनिवार को आधे दिन काम करने के बजाय 2 शनिवार अवकाश मिलेगा और शेष शनिवार पूरे दिन काम करना होगा।      

सरकार ने 2015 में बैंक कर्मचारियों के लिए दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश की घोषणा की थी जो एक सितंबर से लागू हुई थी। एल.आई.सी. देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। अप्रैल से दिसंबर , 2017 तक नौ माह की अवधि में उसकी प्रीमियम आय 2,23,854 करोड़ रुपए रही है जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के 2,00,818 करोड़ रुपए से 11.47 प्रतिशत अधिक है।

No comments