Video Of Day

Latest Post

लक्ष्य कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य केंद्रों की संख्या बढेगी

रांची। राजधानी के राज्य आरसीएच सभागार में प्रधान स्वास्थ्य सचिव निधि खरे की अध्यक्षता में 18 अप्रैल को State Mentoring Group–LaQshya की बैठक हुई। उन्होने कहा कि राज्य में लक्ष्य कार्यक्रम के अर्न्तगत स्वास्थ्य केन्द्रों की संख्या बढाई जाए। वर्तमान में राज्य में 48 अस्पताल में यह कार्यक्रम चलाया जाना प्रस्तावित है। इसे बढाकर 70 करने का निर्देश दिया।

प्रधान ने तीनाेें मेडिकल कॉलेज को लक्ष्य कार्यक्रम के अंर्तगत गर्भवती महिलाओं को सम्मानपूर्ण मातृत्व सेवा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। कहा कि गंभीर और जटिल प्रसव को प्रसव पूर्व जांच के दौरान पहचान कर उसकी सूची जिला अस्पताल या अन्य अस्पतालों में उपलब्ध करार्इ्र जाय, जिससे गर्भवती महिलाओं को बेहतर सेवा मिल सके।

राज्य के अधिक प्रसव एवं सी सेक्षन होने वाले जिलों में High dependency unit और Obstetric ICU शुरू करने को कहा। इसका प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा जाना है, जिसके अनुमोदन के बाद राज्य में इसे जल्द से जल्द शुरू किया जा सके। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अभियान निदेशक कृपा नन्द झा ने कहा कि लक्ष्य कार्यक्रम को कार्यान्वयन करने के लिए सभी कर्मी मिलकर टीम के रूप में काम करेंगे। इसका लाभ गर्भवती महिलाओं को पहुंचाने का पूरा प्रयास करेंगें।

लक्ष्य कार्यक्रम भारत सरकार की महत्वकांक्षी योजना है। इसके अंर्तगत प्रसूति कक्ष और ऑपरेशन थियेटर की गुणवत्ता को बढाना है। इसके अर्न्तगत छह तरह की सुविधाओं को भी बढाना है। डाक्यूमेंटेशन और Partograph को बेेहतर करना, सम्मानपूर्ण मातृत्व सेवा प्रदान करना, गंभीर और जटिल प्रसव का उचित प्रबंधन करना, प्रोटोकॉल के अनुसार प्रसव कराना, नवजात शिशु को आपतकालीन सेवा प्रदान करना और इंफेक्‍शन से बचाव करना।  मौके पर डॉ सुमंत मिश्रा, डॉ जेपी सिंह, डॉ वीणा सिन्हा, डॉ यूके सिन्हा, तीनो मेडिकल कॉलेज के प्रतिनिधि, आईपीई ग्लोबल, यूनिसेफ के प्रतिनिधि ने भाग लिया। 

No comments