Video Of Day

Latest Post

योग दिवस की तैयारी पर स्‍कूलों में शुरू हुआ कार्यक्रम

रांची। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी पर एसआर डीएवी पुंदाग में सोमवार को योग कार्यक्रम हुआ। इस अवसर पर सत्यानंद योग मिशन रांची के अध्यक्ष स्वामी मुक्तरथ ने कहा कि मानसिक, शारीरिक और सांस्कृतिक विचारों को योग मजबूत करता है। योग से पूरा जीवन का चिंतन और राष्ट्र की युवा शक्ति की सोच नाकारात्मक से शत प्रतिशत साकारात्मक हो सकती है। उन्होंने कहा गर्मी छुट्टी के पूर्व सभी बच्चों को योग के प्रमुख अभ्यासों को कर लेना है, ताकि 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बच्चे मोरहाबादी मैदान में योगाभ्यास का अव्वल प्रदर्शन कर सकें।

स्कूल की प्राचार्या टी पाणीग्रही ने कहा कि प्रथम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से ही डीएवी संस्थान सत्यानन्द योग मिशन के साथ झारखंड सरकार के इस महान योग यज्ञ में शामिल होकर बड़ा सहयोग कर रहा है। डीएवी इस वर्ष भी सरकार को सहयोग करेगा। भारतीय योग संस्कृति को अक्षुण्ण बनाये रखने में इस दिशा में लगातार काम करता रहेगा। 

स्वामी मुक्तरथ ने बताया अपने लक्ष्य और संकल्प की सिद्धि के लिए योग सबसे कारगर हथियार है। बच्चों को ताड़ासन, त्रियक ताड़ासन, वृक्षासन, कटि चक्रासन, नाड़ीशोधन और भ्रामरी प्राणायाम कराया गया। मंगलवार से डीएवी हेहल, डीएवी नीरजा सहाय और अन्य डीएवी स्‍कूलों में योग पूर्वाभ्यास प्रारंभ हो जाएगा। मुक्तरथ की टीम में गौरव कुमार, अमित कुमार ठाकुर, मनीष कुमार, पीयूष सिंह, शुभम सिंह, सौरव कुमार, अमितेश कुमार, कुंदन, अमृतपाल सिंह, संतोसी कुमारी और योग में पीजी कर रहे रांची विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं शामिल हैं।

1 comment:

  1. Commendable effort by DAV SCHOOLS GROUP. even common citizen should participate

    ReplyDelete