Video Of Day

Latest Post

बहुआयामी विकास के लिए तत्पर होकर कार्य करें अधिकारी: उपायुक्त

लातेहार। उपायुक्त राजीव कुमार ने जिले में विकास योजनाओं का सफल क्रियान्वयन को लेकर विभिन्न विभाग के वरीय अधिकारियों के साथ बारी-बारी से बैठक की।  योजनाओं को धरातल पर उतार कर अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए अधिकारियों को ईमानदारी से कार्य करने को लेकर निर्देशित किया। उन्होंने अधिकारियों को उत्साहित करते हुए कहा कि वे जिस जिले में पदस्थापित हों उस जिले में अपने विभाग के माध्यम से कुछ ऐसा कार्य करें,  जिससे की जिले में बहुआयामी विकास की गाथा गढ़ी जा सके और उनके जाने के बाद भी जिले के जनता  के बीच उनकी एक अलग पहचान बनी रहे। बैठक के दौरान उपायुक्त श्री कुमार ने कृषि, पशुपालन, मत्स्य, आपूर्ति एवं कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा की। बैठक के बाद उन्होंने विभाग के द्वारा  संचालित योजनाओं को ससमय पूरा करने का निर्देश दिया। बैठक में उपायुक्त श्री कुमार ने विभागीय अधिकारियों को अन्य कई निर्देश दिए। मौके पर अपर समाहर्ता नेलसम एयोन बागे,आइटीडीए निदेशक चंद्रशेखर प्रसाद, डीएसओ श्रीमती शैलप्रभा कुजूर, जिला कल्याण पदाधिकारी रमेश चौबे, जिला कृषि पदाधिकारी मार्सल खलखो, जिला मत्स्य पदाधिकारी संजय कुमार,जिला पशुपालन पदाधिकारी ए0 के0 महंथा समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

दौ सौ बकरा का होगा वितरण
उपायुक्त राजीव कुमार ने पशु पालन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में पशुओं के नस्ल सुधारने के लिए उच्च कोटि नस्ल के दो सौ बकरों को वितरण करें।उन्होंने इसके लिए सूची बनाकर बकरा सखी नियुक्त करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि जिले में प्रत्येक गांव में बकरा सखी की भी नियुक्ति की जानी चाहिए।उन्होंने प्रथम चरण में दो सौ बकरा वितरण करने की बात कही। इस दौरान साढ़ पालक एवं सुकर विकास को लेकर योजना बनाने का निर्देश दिया।

नेतरहाट में पांच लाख की संख्या में लगेगा नासपाति का पेड़
कृषि विभाग की समीक्षात्मक बैठक में उपायुक्त कुमार ने जिले में कृषि को बढ़ावा देने को लेकर योजनावद्ध तरीके से कार्य करने का निर्देश जिला कृषि पदाधिकारी को दिया।उन्होंने नेतरहाट में पांच लाख नासपाति का पेड़ लगाने की बात कही। वहीं दो हजार अदरक का पौधा लगाने को लेकर भी निर्देशित किया गया। बैठक में उपायुक्त ने सब्जी उत्पादन को लेकर बीज वितरण ससमय करने की बात कही। वहीं तुबेद गांव में तुबेद डैम से निकले कैनाल के आस-पास केला का पेड़ लगाने की बात की। इस दौरान उन्होंने स्टोबेरी की खेती को बढ़ावा देने के लिए भी अधिकारियों को निर्देशित किया।

राशन की नहीं हो कालाबाजारी
उपायुक्त राजीव कुमार ने अपने कार्यालय कक्ष में बैठक के दौरान जन वितरण प्रणाली की बैठक में डीएसओ को निर्देशित किया कि किसी भी कीमत पर राशन की कालाबाजारी नहीं हो यह सुनिश्चित करें।उन्होंने स्पष्ट कहा कि राशन  कालाबाजारी करने वाले को चिन्हित कर सीधी कार्रवाई करें। उपायुक्त ने कहा सूचना प्राप्त हो रही है कि कुछ लाभूक भी अपने राशन को खरीदकर दुकान में बेच दे रहे हैं उन्होंने ऐसे कार्डधारियों की जांच कर उनके लाइसेंस रद्द करने की बात कही।बैठक में उपायुक्त के द्वारा सखी मंडलों के माध्यम से संचालित हो रहे सभी जनवितरण के दुकानो की जांच करने का निर्देश दिया गया। वहीं जन वितरण दुकानदारों के माइक्रो बैंक बनाने के लिए एनआईसी के पदाधिकारी को निर्देश दिया गया।

उपायुक्त ने जन वितरण दुकानदारों को 5 जून तक माइक्रो बैंक से जोड़ने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान उपायुक्त ने जिले में जीतने लाभूकों के बीच राशन का वितरण किया जा रहा है इसकी जानकारी डीएसओ से ली। जिस पर डीएसओ ने बताया कि जिले में कुल 1 लाख 35 हजार 519 घर हैं। जिसमें 5 लाख 68 हजार 129 लाभूको को राशन दिया जा रहा है।उपायुक्त ने जिले के प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति को राशन प्राप्त हो यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

बच्चों का नहीं हो ड्रॉपआउट

कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने पाया कि जिले में इस विभाग के द्वारा संचालित विद्यालय में छह क्लास की पढ़ाई नहीं होती जिसके कारण 70 प्रतिशत बच्चें विद्यालय छोड़ देने है।उन्होंने कल्याण विभाग के सचिव को पत्र लिख कर जिले में विद्यालय को अपग्रेड कर छह क्लास में सभी बच्चों का नामांकन सुनिश्चित करवाने की मांग की। बैठक में उपायुक्त के द्वारा विद्यालय में गुणवता पूर्णशिक्षा देने,ससमय छात्रवृति देने को लेकर जिला कल्याण पदाधिकारी को निर्देशित किया। वहीं कल्याण विभाग के माध्यम से संचालित हो रहे विद्यालयों की बैठक विद्यालय के स्तर पर ही करवाने की बात कही।

No comments