Video Of Day

Latest Post

बीएयू के वानिकी संकाय में वार्षिक खेलकूद का शुभारम्भ

रांची। बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के वानिकी संकाय के मैदान में बुधवार से दो दिनी खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारम्भ हुआ। कुलपति डॉ परविंदर कौशल ने मशाल ज्योति प्रज्वलित कर और गुब्बारें को आकाश में छोड़कर किया। कार्यक्रम के शुरूआत में वानिकी संकाय की प्रथम सेमेस्टर की छात्र-छात्राओं ने स्वागत गान प्रस्तुत किया। वर्ष 2017 की श्रेष्ठ महिला खिलाड़ी आकृति कुजुर ने मशाल ज्योति के साथ पूरे मैदान की दोैंड़ लगाई। आलोक सिंह ने छात्र-छात्राओं को खेल भावना की शपथ दिलाई। खेल-कूद प्रतियोगिता का संचालन डॉ वंसत उरांव, डॉ ज्योतिष केरकेट्टा, डॉ नरेंद्र प्रसाद, डॉ  आरबी साह, निरंजन कुमार और शेर खान ने किया।
पहले दिन के ट्रेक एंड फील्ड स्पर्धा में 800 मी, 400 मी, 200 मी, 100 मी, जेवलिंग थ्रो, उंची कूद, लंबी कूद और शॉटपुट का आयोजन किया गया। 800 मी बालक वर्ग दौड़ में संदीप मिश्रा प्रथम, सत्यम द्वितीय तथा विद्या सागर तृतीय रहे। बालिका वर्ग के 200 मी दौड़ में आकृति कुजुर ने प्रथम, निकीता तिर्की ने द्वितीय और स्मृता कुल्लु ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। बालक वर्ग के शॉटपुट में आलोक आनंद प्रथम, अभिषेक निश्चल द्वितीय एवं रिकेश कुमार तृतीय रहे। बालिका वर्ग में वर्षा कुजुर ने प्रथम, प्रतिभा ने द्वितीय तथा नीतिका ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
कैरम प्रतियोगिता के बालक वर्ग में दिनेश कुमार रंजन विजेता और विद्याा सागर उप-विजेता रहे। बालिका एकल वर्ग में अंशु कुमारी विजेता और मिन्नी भारती उप-विजेता रही। युगल में सुस्मिता कुमारी एवं सुजाता कुमारी विजेता और सेमा खान एवं नीकिता लिंडा उप-विजेता रही। बालिका वर्ग के शतरंज खेल में निकिता कुमारी विजेता और आकांक्षा श्रुती उप-विजेता रहीं।
बालिका के थ्रो वॉल में वर्षा कुजुर के नेतृत्व में फायर गर्ल्स टीम ने रौकिंग गर्ल्स टीम को हरा कर थ्रो बाफल का खिताब जीता। बालक वर्ग के बेडमिंटन एकल प्रतियोगिता में आलोक कुमार सिंह विजेता और संदीत सौरभ मिश्रा उप-विजेता रहे। बालिका एकल वर्ग में प्रियंका सुंडी विजेता और प्रियंगा भगत उप-विजेता रही। बालिका के युगल स्पर्धा में प्रियंका सुंडी और सुजाता कुमारी विजेता तथा कन्नु प्रिया एवं रजंना कुमारी उप-विजेता रही। टेबिल टेनिश के बालक वर्ग में आलोक कुमार सिंह और बालिका वर्ग में कानु प्रिया ने खिताबा अपने नाम किया।
कुलपति ने कहा कि जीवन में सफल रहने के लिए हर किसी को किसी भी खेल के साथ नियमित ढंग से जुड़ा रहना चाहिए। इससे हमें शारीरिक रूप से फिट रहने में काफी मदद मिलती है। हम फिट रहते हुए जीवन प्रयंत सभी कार्यो को अच्छे ढ़ंग से करने में सक्षम होते है। वानिकी संकाय के छात्र-छात्राओं के लिए शारीरिक फिटनेश काफी जरूरी है। इसे देखते हुए छात्र-छात्राओं को खेलों में विशेष रूचि रखने की जरूरत है।
इस अवसर पर वानिकी संकाय के अधिष्ठाता डॉ महादेव महतो ने छात्र-छात्राओं को बढ़-चढ़कर खेल स्पर्धा में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। डॉ एस चट्टोपाध्याय ने धन्यवाद दिया। मौके पर डॉ डीएन सिंह, डॉ एमएच सिदिकी, डॉ एमएस मल्लिक, डॉ एसके सिंह, डॉ आरएन सिंह, डॉ वी शिवाजी, डॉ आलोक पांडेय, डॉ कौशल कुमार, डॉ एसएमएस कुली, डॉ पीआर उरांव, डॉ पुष्पा तिर्की और डॉ एसजे बाखला सहित अन्य मौजूद थे।

No comments