Video Of Day

Latest Post

शिक्षक का काम कर सकेंगे कोल इंडिया से सेवानिवृत कर्मी

रांची। अभी कोल इंडिया से कई सेवानिवृत कर्मी रांची के कांके प्रखंड के बुकरू ग्राम स्थित कायाकल्‍प पब्लिक स्‍कूल में स्‍वेच्‍छा से बच्‍चों को पढ़ा रहे हैं। बच्‍चों को कोल इंडिया से अन्‍य सेवानिवृत इच्‍छुक कर्मी भी पढ़ा सकते हैं। इसके लिए अपना आवेदन और रिज्‍यूम महाप्रबंधक (एसडी एवं सीएसआर) सीसीएल दरभंगा हाउस, रांची में जमा कर सकते हैं।
कोल इंडिया अध्‍यक्ष सह सीसीएल सीएमडी गोपाल सिंह ने 15 जनवरी को इस स्‍कूल का उदघाटन किया था। इस स्‍कूल की शुरुआत 30 जरूरतमंद बच्‍चों के साथ की गई है। सभी बच्‍चों का कक्षा 01 में दाखिला लिया गया है। प्रारंभ में बच्‍चों को चार सेट यूनिफार्म दिया गया है। उनके लिए स्‍टेशनरी, किताबें, स्‍कूल बैग, दोपहर का भोजन आदि सभी सीसीएल द्वारा नि:शुल्‍क दिया जा रहा है। 
स्‍कूल में डिजिटल बोर्ड, वाई-फाई, स्‍कूल बस और अन्‍य आधुनिक सुविधाओं का भी प्रावधान रखा गया है। यह स्‍कूल अन्‍य स्‍कूलों से भिन्‍न है। यहां पढ़ने वाले छात्रों के 9वीं कक्षा में प्रवेश करने पर उन्‍हें विभिन्‍न ट्रेडों में कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जायेगा, ताकि वे स्‍वरोजगार या नौकरी कर अपना जीवनयापन करते हुए समाज की मुख्‍यधारा से जुड़ सकें।
इस स्‍कूल में बच्‍चों के नामांकन की योग्‍यता गरीब होना हैा उसे इस स्‍कूल में नामांकन का पहला अधिकार मिलेगा। नामांकन प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी है। सीसीएल के चिकित्सक प्रतिमाह बच्चों के स्वास्थ्य की जांच करेंगे। जरूरत पड़ने पर गांधीनगर केंद्रीय अस्पताल में भी बच्‍चों की स्‍वास्‍थ्‍य उपचार की सुविधा प्राप्त होगी। सीसीएल अपने उद्देश्‍य ग्रामीण, गरीबों एवं श्रमिकों का सर्वागींण विकास के तहत समाज के इस महती कार्य के लिए और उन्‍हें मुख्‍य धारा में लाने के लिए अपने अध्‍यक्ष गोपाल सिंह के नेतृत्‍व में सतत प्रयासरत है।

No comments