Video Of Day

Latest Post

रांची में गणगौर महोत्‍सव 20 मार्च को

रांची। श्री माहेश्‍वरी सभा के तत्‍वावधान में रांची में गणगौर महोत्‍सव 20 मार्च को मनाया जाएगा। इसकी तैयारी संयोजक प्रकाश काबरा और किशन कुमार साबू की देखरेख में चल रही है। समाज के लोगों के मुताबिक गणगौर महापर्व सुहाग और सौभाग्‍य का प्रतीक है। 

जयपुर, उदयपुर, बीकानेर सहित अन्‍य प्रदेशों की तरह रांची में भी इस उत्‍सव पर मेले जैसा आयोजन किया जाता है। यहां श्रद्धालु जमा होकर गणगौर मिलान, पूजा करते हैं। राजस्‍थानी गवरजा के मंगलगीत गाए जाते हैं। अपनी पवित्र कुंडों में स्‍थापित गौराईश्‍वर को अन्‍य घरों में भ्रमण के लिए ले जाते हैं। बनोरा निकाला जाता है। कहीं-कहीं वृहद रूप में मेला लगता है, जहां गवरजा की सबारी निकाली जाती है। उसका स्‍वागत समाज के लोग करते हैं। फल, मिठाई, शीतलपेय आदि की व्‍यवस्‍था करते हैं। 

रांची में पिछले 30 सालों से गणगौर महोत्‍सव माहेश्‍वरी समाज द्वारा मनाया जाता है। अपर बाजार स्थित लक्ष्‍मी नारायण मंदिर में भगवान ईश्‍र और गौरा के विग्रह स्‍थापित कर विसर्जन वाले दिन गणगौर मिलान और पूजन की व्‍यवस्‍था राजस्‍थानी समाज की यु‍वती और महिलाओं को प्रदान की जाती है। इस अवसर पर गणगौर विसर्जन घाटर और गणगौर मेला भी लगाया जाता है।

No comments