Video Of Day

Latest Post

साहसिक शिविर में प्रतिभागी सीख रहे बारीकी


रांची। रॉक एंड रोपे एडवेंचर रांची और नेहरू युवा केंद्र के संयुक्‍त तत्‍वावधान में साहसिक शिविर का आयोजन 15 मार्च को हुआ। इसमें प्रतिभागियों को सीता जलप्रताप स्थित जंगल में लगी आग पर काबू कर जंगली जानवरों को सुरक्षित किया। सीता जलप्रताप में ग्रामीणों द्वारा आग जगाई गई थी। करीब 600 मीटर में फैले इस आग को अपने आउटडोर स्‍कील्‍स से शिविर के सदस्‍यों ने बुझाया। 
सीता जलप्रपात स्थित लगा यह शिविर एक सप्‍ताह का है। इसमें जोन्‍हा फॉल्‍स के मैनेजर, पर्यटक मित्र और ग्रामीण सहयोग कर रहे हैं। प्रतिभागियों के अभ्‍यास को देखकर पर्यटक भी रोमांचित हो रहे हैं। कैंप में झारखंड के पलामू, गढ़वा, सिमडेगा, गुमला, लोहरदगा जिलों के प्रतिभागी हिस्‍सा ले रहे हैं। सभी सप्‍ताह भर यही रहेंगे। गुरूवार को इस दल ने नौ किलोमीटर जंगल में ट्रेकिंग की। 
प्रशिक्षक महेंद्र और सोनी शेखरिया ने बताया कि झारखंड में इस तरह के आयोजन से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। युवाओं को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। रॉक एंड  रोप एडवेंचर के अध्‍यक्ष आदित्‍य कुमार और नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा समन्‍वयक हनी सिन्‍हा ने प्रतिभागियों को शिविर की बारीकियों से अवगत कराया।

No comments