Video Of Day

Latest Post

फुटबॉल में वेटनरी ने पेनल्‍टी शूट में फिशरीज को हराया

रांची। बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के पशुचिकित्सा संकाय में दो दिनी वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता 16 मार्च से शुरू हुई। दो वर्ष के बाद संकाय में आयोजित इस खेलकूद प्रतियोगिता में तीन महाविद्यालय के विद्यार्थी हिस्‍सा ले रहे हैं। इसमें रांची पशुचिकित्सा महाविद्यालय कांके, डेयरी प्रौद्योगिकी महाविद्यालय हंसडीहा, दुमका और मात्स्यिकी महाविद्यालय, गुमला शामिल हैं।  प्रतियोगिता से पूर्व तीनों कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने मार्च पास्ट किया। कुलपति और पशुचिकित्सा संकाय के प्रभारी अधिष्ठाता डॉ परविन्दर कौशल ने सलामी ली। खेल मशाल को प्रज्वलित कर और गुब्बारे को उड़ाकर खेलकूद की शुरुआत की।
पहले दिन फुटबॉल प्रतियोगिता में आरवीसी के द्वितीय सेमेस्टर की टीम ने पेनल्टी शूट में मात्स्यिकी महाविद्यालय की टीम को 1-0 से पराजित किया। अन्य मुकाबलों में बालक वर्ग के 1,500 मी दौड़ में दीपक कुमार ने प्रथम, प्रकाश कुमार ने द्वितीय, अमरदीप कुमार ने तृतीय और राहुल कुमार को संतावना पुरस्कार दिया गया। बालक वर्ग के 100 मी दौड़ में शुभम ने प्रथम, निरण प्रवीन ने द्वितीय और सागर हांसदा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। बालिका वर्ग के 100 मी दौड़ में नीतू कुजूर प्रथम, श्रेया द्वितीय और रानी सिंह तृतीय रही। बालक वर्ग के शोर्टपूट में शुभम प्रथम, सागर विशाल द्वितीय एवं सौरभ सिंह तृतीय रहे। बालिका वर्ग में अंजू कुजुर प्रथम, निर्मला मिंज द्वितीय तथा निकिता सिंह तृतीय रही। उंची कूद के बालक वर्ग में किशुन सोरेन प्रथम, सागर विशाल द्वितीय तथा दीपक देवांग तृतीय रहे। बालिका वर्ग में लवलीन एक्का प्रथम, एंजल द्वितीय और वर्षा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जेवलिन थ्रो स्पर्धा के बालक वर्ग में सागर हांसदा प्रथम, मैथ्यू एक्का द्वितीय और अमित कुमार सोरेन ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसी स्पर्धा के बालिका वर्ग में एंजल ने प्रथम, शोभा ने द्वितीय तथा निर्मला ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
इस अवसर पर डॉ कौशल ने कहा कि छात्रों को पढाई के साथ-साथ खेलकूद में भी अनुशासन का पालन करते हुए समय की पाबन्दी का ध्यान रखना चाहिए। संकाय में पूरे वर्ष नियमित खेलकूद गतिविधि किये जाने की जरूरत है। संकाय स्थित खेल प्रांगण और जिम्नेजियम के उद्धार और सुसज्जीकरण में विश्वविद्यालय हर संभव मदद करेगा। छात्रों और कर्मचारियों को सुबह और शाम जिम्नेजियम सुविधा का भरपूर लाभ लेना चाहिए। इससे छात्र और शिक्षकों के मानसिक स्वास्थ्य एवं शारीरिक तंदुरुस्ती को बेहतर रखने में मदद मिलेगी।
संकाय के छात्र सुभम कुमार ने मशाल दीप के साथ पूरे मैदान का साथियों के साथ दौड़ लगाया। उसने संकाय के अंतर्गत तीन महाविद्यालयों के प्रतिभागियों को खेल नियमों के पालन की शपथ दिलाई। उदघाटन समारोह का संचालन डॉ प्रवीण कुमार ने किया। आरवीसी खेल मैदान में आयोजित इस प्रतियोगिता का संचालन खेलकूद प्रभारी डॉ प्रवीण कुमार के अलावा डॉ राजू प्रसाद, डॉ अभिषेक कुमार, निरंजन कुमार, शेर खान, डॉ सौम्य दास, डॉ स्वाति शिवानी, डॉ स्वाति सहाय और डॉ नंदिनी ने किया।  फिल्ड जज की भूमिका डॉ अरुण प्रसाद, डॉ मनोरंजन प्रसाद सिन्हा, डॉ बीके राय, डॉ एम गुप्ता, डॉ आलोक पांडेय ने निभाई। उदघाटन समारोह के मौकें पर डॉ डीएन सिंह, डॉ एम एस मल्लिक, डॉ अरुण प्रसाद, डॉ केके सिंह, डॉ जगरनाथ उरांव, डॉ एमपी सिन्हा, डॉ रवींद्र प्रसाद, डॉ एनपी गुप्ता सहित संकाय के शिक्षक मौजूद थे।

No comments