Video Of Day

Latest Post

चार दिन लगातार बंद रहेंगे BANK, निपटा लें जरूरी काम

रांची। अप्रैल के अंतिम सप्ताह में चार दिन बैंक बंद रहेंगे, जिसके कारण एक बार फिर देश में कैश की किल्लत की संभावना बन सकती है। 28 अप्रैल को चौथा शनिवार है जिसके कारण बैंक बंद रहेंगे वहीं इसके अगले ही दिन रविवार है, इस दिन बैंक हॉलिडे होने के चलते बैंक में लेनदेन नहीं होगा। इन दो दिनों के बाद सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा है, जो एक शासकीय अवकाश है, इस दिन भी बैंक बंद रहेंगे।

मई (मजदूर दिवस) को बैंक बंद रहेंगे। इस दिन भी बैंक में कोई कामकाज नहीं होगा. ऐसे में चार दिन लगातार बैंक बंद रहने से कैश की किल्लत लोगों को हो सकती है। गौर हो कि पिछले दिनों करीब आठ राज्य दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, गुजरात, बिहार, तेलंगाना, झारखंड, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में नकदी का संकट नजर आया था।यहां के एटीएम में कैश नहीं होने की शिकायतें मिली थीं।

चार दिन छुट्टी होने की वजह से शुक्रवार के बाद एटीएम में कैश नहीं डाला जा सकेगा। ऐसे में लोगों को एक बार फिर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। लंबी छुट्टियां होने पर वैसे तो बैंक अतिरिक्त कैश की व्यवस्था करते हैं, लेकिन पिछले दिनों के हालातों की वजह से स्थिति बिगड़ सकती है।

प्रत्येक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं. सितंबर 2015 से ये व्यवस्था लागू है। बैंक कर्मचारियों की मांगें मानते हुए सरकार ने इस नियम को लागू किया था। एटीएम में पैसे की कमी से जूझ रहे छोटे कस्बों के लोग एसबीआई की पॉस मशीनों से भी पैसे निकाल सकते हैं।यह मशीन एक दिन में 2,000 रुपये तक की रकम देती है जिसमें किसी तरह का चार्ज नहीं लगता है। एसबीआई के अलावा दूसरे बैंकों के एटीएम कार्ड के जरिए भी पॉस मशीनों से पैसे निकाले जा सकते हैं।

No comments