Video Of Day

Latest Post

कृषि क्षेत्र में रोजगार के सर्वाधिक अवसर: अनिल कुमार मिश्र

रांची। एसोसिएशन ऑफ एल्युमिनी ऑफ रांची एग्रीकल्चर कॉलेज (एरेक) ने बुधवार को आरएसी सभागार में विशेष व्याख्यान का आयोजन किया। यह व्याख्यान कमोडिटी एक्सचेंज और व्यापार क्षेत्र में करियर की संभावना विषय पर था। मुख्य वक्ता अहमदाबाद के नेशनल मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनिल कुमार मिश्र थे। उन्होंने वर्ष 1979 में रांची कृषि महाविद्यालय से कृषि स्नातक की उपाधि प्राप्त की थी।
श्री मिश्र ने बताया कि किताबी ज्ञान पुरानी बातें हो गई है। अब कृषि छात्रों को भविष्य की संभावनाओं के लिए हर प्रकार के विषय में अद्यतन होना होगा। बेहतर भविष्य के लिए छात्रों को कक्षा में पढाये गये विषयों में ग्लोबल जानकारी रखने की जरूरत है। कमोडिटी और व्यापार में उचित जोखिम प्रबंधन में दक्षता से किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त की जा सकती है। रोजगार के हर क्षेत्र में जोखिम प्रबंधन का महत्व है। इसका सामना करने की क्षमता विकसित कर जोखिम से निबटा जा सकता है। इसके लिए कार्य से जुडे प्रत्येक बातों पर ध्यान से किये जाने की जरूरत है।
श्री मिश्र ने कमोडिटी व्यापार की तकनीकी बिन्दुओं पर प्रकाश डालते हुए करियर में सफलता के लिए छात्र-छात्राओं को महत्वपूर्ण टिप्स दिये। उन्होंने बताया कि कृषि छात्र-छात्राओं को कृषि क्षेत्र के ज्ञान तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए। उन्हें अन्य स्नातक से स्पर्धा के लिए अद्यतन ज्ञान अभिवर्द्धन के लिए प्रयत्नशील रहना चाहिए। अपनी क्षमता में आत्म विश्वास विकसित करें। दूसरे की निरर्थक बातों पर ध्यान न दें। अपनी सोच साकारात्मक रखें। अपनी कमियों और गलतियों की आत्म विवेचना करें। अपने विचारों को सही ढंग से पेश करने की आदत डालें। साथ ही विश्व के अन्य क्षेत्रों में घटित नयी बातों को सदा ढूंढकर अपने ज्ञान के स्तर को उंचा बनाये रखें।
अधिष्ठाता कृषि डॉ एमएस यादव और एसोसिएसन के अध्यक्ष डॉ ए वदूूूूद ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम का संचालन डॉ ए वदूद और धन्यवाद डॉ अरूण कुमार ने किया। इस अवसर पर डॉ आरआर उपासनी, डॉ निभा बाडा, डॉ राकेश कुमार, डॉ रमेश कुमार, डॉ नीरज कुमार, डॉ एचसी लाल, डॉ शीला बारला तथा डॉ नैयर अली सहित चार कृषि महाविद्यालय और वानिकी महाविद्यालय के भी छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

No comments