Video Of Day

Latest Post

आदिवासी जाति बचाओ महारैली कल, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

रांची। 32 आदिवासी जाति रक्षा समन्वय समिति द्वारा 32 आदिवासी जाति बचाओ महारैली गुरुवार को होने वाली है। इसे लेकर जिला प्रशासन ने भी अपनी कमर कस ली है। 36 दण्डाधिकारियों सहित भारी संख्या में पुलिस बल व पुलिस पाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इस बाबत डीसी व एसएसपी द्वारा संयुक्तादेश निकाला गया है। इस आदेश के अनुसार महारैली के आयोजन को लेकर मोरहाबादी स्थित आयोजन सथल व विभिन्न मार्गों, जिनसे प्रदर्शनकारी जिले में प्रवेश करेंगे के लिए विशेष दण्डाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

17 अलग-अलग स्थानों पर कुल 48 बाइक दस्ता तैयार
कार्यक्रम स्थल पर 7 तथा स्टैटिक के रूप में 23 दण्डाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। प्रदर्शनकारियों पर नजर रखने के लिए सदर थाना क्षेत्र, ओरमांझी, नामकुम, तुपुदाना, कांके, डोरंडा, जगन्नाथपुर, चुटिया, लालपुर, बरियातु, हिन्दपीढ़ी, सुखदेव नगर, कोतवाली, गोंदा, डेली मार्केट, लोआर बाजार, अरगोड़ सहित 17 अलग-अलग स्थानों पर कुल 48 बाइक दस्ता तैयार किया गया है। हर दण्डाधिकारी के साथ एक उपाधीक्षक व दो पदाधिकारी सहित 40-50 लाठी बल व महिला पुलिसकर्मी लगाए गए हैं। इसके अलावा कंट्रोल रूम के लिए 6 दण्डाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

9 स्थानों पर होगा बैरिकेट
रैली को लेकर कुल 9 स्थानों पर बैरिकेट की व्यवस्था भी रखी जाएगी। एसएसपी आवास, राजकीय अतिथिशाला के पास दो बैरिकेट, जाकीर हुसैन पार्क के पास, सिद्धू कान्हू पार्क के समीप, कांके रोड स्थित राम मंदिर के समीप, जज कॉलोनी के समीप, रंधीर वर्मा चौक के अलावा सीएम आवास के दोनों ओर बैरिकेट की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।
15 थाना पर होगा चेकिंग प्वाइंट
रैली में आने वाले प्रदर्शनकारियों पर नजर रखने के लिए राजधानी के 15 थानों के समीप चेकिंग प्वांइट बनाए जाने का निर्देश दिया गया है। इनमें दशमफॉल थाना, तमाड़, ओरमांझी, पिठौरिया, चान्हो, बेड़ो, नगड़ी, रातु, तुपुदाना, धुर्वा, नामकुम के रामपुर रिंग रोड, टाटी सिल्वे बैंक मोड़, सिकिरी के गोला बाईपास रोड, मुरी के झारखंड मोड़, चांदनी चौक सहित 15 स्थानों पर चेकिंग प्वाइंट बनाया जाएगा।

सभी मार्गों पर पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति
महारैली में भाग लेने आने वाले प्रदर्शनकारियों के मार्गों को चिन्हित करते हुए जिला प्रशासन ने विभिन्न मार्गों पर 11 पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अलावा विभिन्न प्रखंडों के मार्गों पर 13 लाईजन पदाधिकारियों को भी रखा गया है। इनके माध्यम से भीड़ व नेतृत्वकर्ता को स्कॉर्ट कर मोरहाबादी मैदान तक लाएंगे।

क्यों की जा रही महारैली
32 आदिवासी जाति रक्षा समन्वय समिति द्वारा 32 आदिवासी जाति बचाओ महारैली की तैयारी पूरी कर ली गई है। यह रैली 26 अप्रैल को रांची के माेरहाबादी मैदान में की जाएगी। उक्त जानकारी देते हुए समिति के संयोजक तथा पूर्व मंत्री देवकुमार धान ने कहा कि पूरे राज्य के 32 आदिवासी जनजातियों के लाखों लोग इस रैली में हिस्सा लेंगे। यह रैली कुरमी और तेली को आदिवासी बनाए जाने के प्रयास के विरोध में तथा सरना धर्म कोड की मांग को लेकर किया गया है।

No comments