Video Of Day

Latest Post

महाराष्ट्र: गढ़चिरौली में सुरक्षाबलों ने 14 नक्सलियों को मार गिराया

गढ़चिरौली। महाराष्ट्र में गढ़चिरौली जिले में तडगांव के जंगलों में पुलिसबल ने मुठभेड़ के दौरान 14 नक्सलियों को मार गिराया। इनमें जिला स्तर के नक्सल कमांडर भी शामिल हैं। ऑपरेशन अभी भी जारी है। नक्सलियों के खिलाफ ये इस साल सबसे बड़ा ऑपरेशन है। इससे पहले मार्च में छत्तीसगढ़ में 10 नक्सली मारे गए थे। इनमें छह महिला कमांडर थीं। आईजी शरद शेलार ने कहा, "भामरागढ़ के पास तडगांव के जंगलों में नक्सलियों की खोज अभी भी जारी है। ऑपरेशन को गढ़चिरौली पुलिस की स्पेशल कॉम्बैट यूनिट 6-60 कमांडो ने अंजाम दिया है। जिला स्तर का एक नक्सल कमांडर भी मुठभेड़ में मारे गए हैं। दो की पहचान साइनाथ और सैनयू के रूप में की गई है। डीजीपी सतीश माथुर ने कहा, " हाल के वर्षों में ये नक्सलियों के खिलाफ किया गया बड़ा ऑपरेशन है। ऑपरेशन में हिस्सा लेने वाली C-60 कमांडो युनिट को इस सफलता के लिए बधाई।

तेलंगाना पुलिस ने की थी छत्तीसगढ़ में कार्रवाई
छत्तीसगढ़ के बीजापुर में होली के दिन हुए एनकाउंटर में 6 महिला कमांडर समेत 10 नक्सली मारे गए थे। तेलंगाना पुलिस की ग्रेहाउंड्स फोर्स ने पड़ोसी राज्य की सीमा में 35 किमी अंदर घुसकर इस कार्रवाई को अंजाम दिया था। अफसरों की मानें तो कार्रवाई में कई बड़े नक्सली नेता ढेर हुए थे। एक जवान शहीद हो गया था और 3 जख्मी हुए थे।

4 साल में सबसे बड़ी कार्रवाई
  • बीजापुर में हुई मुठभेड़ 2014 में तेलंगाना राज्य के गठन के बाद सबसे बड़ी कार्रवाई थी।
  •  पिछले साल दिसंबर में पुलिस ने कोठागुडेम जिले में 8 नक्सली मार गिराए थे।
  •  2005 में अविभाजित आंध्र प्रदेश में नक्सल आंदोलन तब शुरू हुआ था जब पुलिस ने बड़े पैमाने पर नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी और उनके टॉप कमांडरों को मार गिराया था।

No comments