Video Of Day

Latest Post

उज्ज्वला योजना के लाभुकों को घर-घर जाकर ट्रेनिंग देगी SHG

रांची। नेशनल रूरल लाइवलिहुड मिशन की मैनेजर शांति मार्डी द्वारा ग्राम स्वराज अभियान ग्राम मेलघोंसा में लाभुकों को गैस इस्तेमाल की जानकारी व निगरानी के लिए सेल्फ हेल्प ग्रुप (एसएचजी) समूह का चयन कर लिया गया है। समूह को ओरमांझी गैस के मनोज गोप द्वारा सुरक्षा संबंधी पूरी जानकारी दी गई। अब ये प्रशिक्षित समूह मेलघोंसा के लाभुकों के घर-घर जाकर सुरक्षा के प्रशिक्षण के साथ-साथ लाभुकों के सहयोग से चूल्हा रखने वाला चबूतरा, स्थानीय बोल्डर, पत्थर व मिट्टी से बनवाएंगे। ताकि किसी अप्रिय घटना को रोका जा सके।

गैस एजेंसी करेगी सुनिश्चित
गैस के सुरक्षा मानकों में यह जरूरी है कि चूल्हा, सिलेंडर से ऊंचे स्थान पर ही हो। कई परिवार टेबल के अभाव में जमीन पर ही चूल्हा रख देते हैं। 5 मई के पहले सभी घरों में चूल्हा स्थापित हो जाए, इसे गैस एजेंसी सुनिश्चित करें।

प्रत्येक घर पर रखेंगे नजर
समूह के सदस्य प्रत्येक घर पर नजर रखेगी कि लाभुक नियमित रूप से गैस का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए करें। लकड़ी का प्रयोग बंद हो, इसके लिए 'कुल्हाड़ी बंदी' का अभियान प्रखंड प्रशासन के सहयोग से चलाएंगी। इससे पर्यावरण को बेहतर बनाया जाएगा। एक माह तक सतत निगरानी समूह, गैस एजेंसी व प्रखंड प्रशासन सुनिश्चित करेगी।

No comments