Video Of Day

Latest Post

आदेश का इंतजार न करें, घायल को तुरंत अस्पताल ले जाएं : सिटी एसपी

रांचीराजधानी में बढ़ी आपराधिक गतिविधियां रोकने के लिए रांची पुलिस नई रणनीति के तहत काम करेगी। इसके लिए टाउन सीलिंग प्लान बनाया गया है। सिटी एसपी अमन कुमार ने रविवार को पुलिस लाइन में पुलिस अफसरों को टाउन सीलिंग प्लान के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अपराध होने पर अपराधियों को अब शहर से बाहर नहीं जाने दिया जाएगा। प्लान के तहत शहर से बाहर जानेवाली सभी सड़कों को सील कर गहन चेकिंग की जाएगी। शहर के अंदर भी चेकिंग होगी। इसमें सबसे बड़ा रोल पीसीआर का होगा। पीसीआर अब सड़क पर खड़ी नहीं रहेगी। उसका चेकिंग करते हुए लगातार मूवमेंट होगा। शहर को सील कर अपराधियों की धर-पकड़ के लिए जल्द मॉक ड्रिल की जाएगी। वहीं टेट्रा में घटना की पूरी जानकारी दें। ऐसा ना हो कि टेट्रा में यह पूछा जाए कि चोरी की गाड़ी किस कलर की है। साथ ही घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने के लिए टेट्रा में सूचना दें और उसे सीधे अस्पताल पहुंचाएं। आपको किसी के आदेश का इंतजार नहीं करना है।

घटना स्थल पर पहुंचें थानेदार, जांच में होगी सहूलियत
सिटी एसपी ने अफसरों को बताया कि अपराधियों को पकड़ने के लिए किन-किन बातों पर ध्यान देने की जरूरत है। घटना स्थल पर आसपास के थाना प्रभारी भी पहुंचे। उनके आने से जांच में मजबूती मिलेगी। सभी थानेदारों को क्यूआरटी ( क्विक रिस्पांस टीम) दी गई है। आपराधिक घटना होने पर थानेदार क्यूआरटी के साथ मूव कर सकते हैं। इसलिए हर थाने को क्यूआरटी टीम मिली है।

थाना प्रभारी हॉट स्पॉट को चिन्हित करें, मॉल के गार्ड को मोबाइल नंबर दें
सिटी एसपी ने थानेदारों को निर्देश दिया है कि वे अपने-अपने एरिया के हॉट स्पॉट को चिन्हित करें और विशेष अभियान चलाएं। पीसीआर शहर में कहीं भी लोगों की भीड़ देखे तो उनसे पूछताछ करें। वही शॉपिंग मॉल के गार्ड को मोबाइल नंबर दें और उनसे संपर्क में रहे ।

100 नंबर पर अधिकांश सूचनाएं गलत, सत्यापित करना जरूरी
कंट्रोल रूम डीएसपी टीके झा ने कहा कि 100 नंबर डायल पर अधिकतर सूचनाएं गलत आ रही हैं। इसलिए थानेदार 100 नंबर पर आई सूचना की सत्यता को जांच लें। शक्ति मोबाइल के जवान ड्यूटी में लापरवाही बरत रहे हैं, जबकि उनकी स्कूटी में जीपीएस लगा हुआ है।

No comments