Video Of Day

Latest Post

बेहतर काम करने वाले 75 सीसीएल कर्मियों का सम्‍मान


  • श्रम सम्मान समारोह में सांस्‍कृतिक कार्यक्रम की मची धूम
रांची। केंद्रींय भारी उद्योग राज्‍यमंत्री बाबुल सुप्रीयो ने कहा कि श्रम के बिना पूंजी का कोई उपयोग नहीं है। श्रम किसी भी रूप में सम्‍मानित रहता है। राष्‍ट्र के विकास की नींव श्रम से ही रखी जाती है। विगत वर्षों (2012 से 18) में सीसीएल ने उत्‍कृष्‍ट कार्यनिष्‍पादन के मामले में दूसरे सार्वजनिक उपक्रमों के लिए उदाहरण है। वे मंगलवार को रांची के खेलगांव स्थित हरिवंश राय टाना भगत इंडोर स्‍टेडियम में आयोजित श्रम सम्‍मान समारोह में बोल रहे थे। इसका आयोजन कोल इंडिया की सहायक कंपनी सेन्‍ट्रल कोलफील्‍डस लिमिटेड ने किया था। इस अवसर पर कंपनी मुख्यालय सहित सभी 12 क्षेत्रों से आये हुए लगभग 75 अधिकारी और कर्मचारियों को कार्यक्षेत्र में उत्‍कष्‍ट कार्यनिष्‍पादन के लिए मुख्‍य अतिथि ने सम्मानित किया। शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रमिकों को श्रद्धांजलि दी।
श्री सुप्रियों ने कहा कि प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्‍व में देश प्रगति के पथ पर अग्रसर है। इसे और गति प्रदान करने के लिए हमें उर्जा की आवश्‍यकता है। कोयला मंत्री पीयूष गोयल के मार्ग निर्देंशन में सभी कोयला उपक्रम देश को उर्जा उत्‍पादन के लिए निर्बाध रूप से कोयला आपूर्ति कर रहें हैं। सीसीएल इसमें अपनी अहम भूमिका निभा रहा है। सफलता की नई ऊंचाइयों को छूते हुए सीसीएल ने वित्तीय वर्ष 2017-18 में अभी तक के अपने इतिहास का सर्वाधिक कोयला प्रेषण (67.5 मिलियन टन) किया।
विशिष्‍ट अतिथि सांसद (लोकसभा) रामटहल चौधरी ने कहा कि श्रम बहुत महत्‍वपूर्ण है। इसकी महत्‍ता की व्‍याख्‍या करना आसान नहीं है। सांसद (राज्‍यसभा) महेश पोद्दार ने कहा कि यह अवसर समाज के सूत्रधार यानी श्रमिकों को सम्मानित करने का है। मनुष्‍य की श्रमशक्ति अद्वितीय है अनूठी है। इसलिए इसे सम्‍मान देना आवश्‍यक है। तकनीक कभी भी श्रम को प्रतिस्‍थापित नहीं कर सकती, बल्कि तकनीक श्रम को और सक्षम बनाती है। विधायक (कांके) डॉ जीत चरण राम ने कहा कि जहं श्रम का सम्‍मान होता है, वहां विकास निश्चित होता है।
सीसीएल सीएमडी गोपाल सिंह ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है यह श्रमिक के स्‍वाभिमान को प्रतिबिम्बित करता है। किसी भी विकसित और विकासशील देश की प्रगति और विकास के पीछे श्रम एवं उससे मिल रहे सम्‍मान मुख्‍य कारक होते हैं। सीसीएल का मैं पहला श्रमिक हूं। यह सभी के श्रम का नतीजा है कि सीसीएल ने विगत वर्षों में अभूतपूर्व सफलता दर्ज की है। कल तक जिस कंपनी के लिए 50 मिलियन टन कोयला उत्‍पादन करना एक स्‍वप्‍न के समान था, आज उसी कंपनी के लिए 70 मिलियन टन कोयला उत्‍पादन करना कोई बड़ी बात नहीं है। यह श्रम का ही नतीजा है। श्रम हमारे आत्‍मविश्‍वास का प्रतीक है। हमें इसी श्रम से आगे बढते हुए इतिहास रचना है। श्रम को सम्‍मानित करना हम सभी का कर्तव्‍य है।
श्रम सम्‍मान समारोह में छंदम ग्रुप, कोलकाता ने गीत संगीत का कार्यक्रम प्रस्‍तुत कर उप‍स्थित सभी का मन मोह लिया। कलाकारों की प्रस्‍तुती के साथ बाबुल सुप्रियो के गीतों ने पूरे स्‍टेडियम में उपस्थित लोगों को मंत्रमुग्‍ध कर दिया। जेएसएसपीएस के बच्‍चों ने तो मंच पर जाकर बाबुल के गीतों पर नृत्‍य करना शुरू कर दिया। देर शाम तक सांस्‍कृतिक कार्यक्रम चलता रहा। निदेशक (कार्मिक) आरएस महापात्र के धन्‍यवाद किया।
समारोह में श्रमिक संघ के प्रतिनिधिगण रमेन्‍द्र कुमार, लखनलाल महतो, बालेशवर महतो, डीडी रामानन्‍दन, राजेश कुमार सिंह, बिदिया चन्‍द बेदिया, भीम सिंह यादव, आरआर सिंह, हरिशंकर सिंह, ललन प्रसाद सिंह, सहित निदेशक (वित्‍त) डीके घोष, मुख्‍य सतर्कता पदाधिकारी एके श्रीवास्‍तव, महाप्रबंधक वीके श्रीवास्तव भी मौजूद थे।

No comments