Video Of Day

Latest Post

बालू खनन से मंडरा रहा है पुल पर खतरा

लोहरदगा। नियमों को ताक पर रखकर बालू का खनन जारी है। इससे पुल के बहने की आशंका भी जताई जा रही है। जिला प्रशासन और खनन विभाग के लाख प्रयास भी नाकाफी साबित हो रहा है। जिले में कई जगहों से अवैध तरीके से बालू का उठाव हो रहा है। तिगरा लालपुर, भकसो, सिठियो आदि घाटों से बालू का उठाव धड़ल्ले से हो रहा है।

जानकारों के मुताबिक किसी भी पुल के 500 मीटर के दायरे में बालू का उठाव करना गैर कानूनी है। भक्सो कोयल पर बने रेल पुल और हरमू से भक्सो अरकोसा को जोड़ने वाली पुल के ठीक नीचे से मनमाने तरीके से बालू उठाव किया जा रहा है। स्थानीय जन प्रतिनिधियों की  मानें तो वे लोग कई बार अवैध बालू उठाव की सूचना खनन विभाग को दे चुके हैं। विभाग ने कोई कार्रवाई नहीं की है। उन्होंने शंका जताई कि लगातार इसी तरह से पुल के नीचे से बालू का उठाव होता रहा, तो आने वाली बरसात में पुल निश्चित ही बह जायेगा। पुल के नीचे से अवैध बालू उठाव मामले पर जिला खनन पदाधिकारी निरंजन प्रसाद ने बताया की उन्हें भी मीडिया के जरिए सूचना मिली है। पकड़े जाने पर उन पर कड़ी करवाई की जाएगी।

समझौता कर छोड़ा गया
तिगरा लालपुर सड़क में धड़ल्ले से ढुलाई कर रहे ट्रैक्टर को विभाग के अफसरों ने पकड़ा। वसूली कर छोड़ दिया। ग्रामीण ने बताया की चार पहिया वाहन में आये पदाधिकारी बालू भरे ट्रैक्टर को पकड़ कर उनसे समझौता कर छोड़ते चले गए। इस मामले में खनन पदाधिकारी निरंजन प्रसाद से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस बारे में मुझे जानकारी नहीं है। परिवहन विभाग के बड़ा बाबू नवल राम ने पूछे जाने पर कहा कि हमलोग हेलमेट जांच अभियान में थे। ये खनन पदाधिकारी का काम है।

स्‍पेशल टीम बनाई गई
उपायुक्त विनोद कुमार ने बताया कि अवैध बालू उठाव पर रोक लगाने के लिए स्पेशल टीम बनाई गई है। टीम को अवैध बालू उठाव पर शीघ्र कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। अवैध वसूली मामले पर उन्हें कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने जांच कराने की बात कही।

No comments