Video Of Day

Latest Post

इस सरकारी स्‍कूल में होता है कुछ अलग


रांची। सरकारी स्‍कूल को लेकर लोगों की धारणा बहुत अच्‍छी नहीं है। हालांकि कई स्‍कूल अपनी अलग पहचान बनाए हुए हैं। इसी तरह का एक स्‍कूल राजधानी से सटे पंडरा में स्थित है। नाम है राजकीयकृत मध्य विद्यालय। इस सरकारी स्‍कूल में नियमित योग होता है। प्रातःकालीन कक्षा शुरू होने के साथ ही हर शनिवार को एक घंटे और प्रत्येक बुधवार को 45 मिनट का नियमित योगाभ्यास एवं व्यायाम कराया जा रहा है। 
विद्यालय प्रबंधन की सहमति से वर्ग केजी से आठ वर्ग तक नामांकित 900 छात्र छात्राओं में योगाभ्यास में लगभग 700-750 बच्चे अपने साथ चटाई लेकर आते है। बड़ी ही उत्सुकता से पूरे मनोभाव से योगाभ्यास में भाग लेते है। प्रिंसिपल अशोक प्रसाद सिंह, शिक्षक चन्द्रशेखर प्रसाद और मुकेश प्रसाद के साथ-साथ सभी शिक्षिकायें एवं प्रबंधन समिति सदस्या अर्पणा सिंह समेत माता समिति के सदस्य योग में भाग लेते हैं।
सूर्य नमस्कार, भ्रामरी, अनुलोम विलोम, कपाल भारती आदि दर्ज़नो विद्याओं से बच्चों को अनुप्राणित किया जा रहा है। पंडरा क्षेत्र में सरकारी विद्यालय में इस तरह के नियमित आयोजन से सरकारी विद्यालय में नामांकन के प्रति रुझान में बृद्धि हुई है। नए सत्र में 127 नए नामांकन हो चुके हैं। यह क्रम अभी जारी है।

No comments