Video Of Day

Latest Post

प्रदर्शन के दौरान ABVP की दादागीरी, परीक्षा नियंत्रक की कुर्सी को जलाया


रांची। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद रांची महानगर के सदस्­यों ने गुरूवार को परीक्षा नियंत्रक कक्ष में तालाबंदी की। उन्­होंने रांची विश्वविद्यालय के वर्तमान परीक्षा नियंत्रक डॉ आशीष झा के कार्यकाल में बार-बार परीक्षा के सवाल सिलेबस से बाहर से पूछे जाने का आरोप लगाया। इस दौरान उनकी गुंडागर्दी भी देखने को मिला। एबीवीपी के सदस्यों ने अपने विरोध प्रदर्शन के दौरान परीक्षा नियंत्रक की कुर्सी तोड़कर जला दी। 
मंत्री आशुतोष सिंह के नेतृत्व में विभिन्न मांगों को लेकर एबीवीपी कार्यकर्ता परीक्षा नियंत्रक से 12 बजे मिलने गए थे। किसी काम में व्यस्त होने के कारण नियंत्रक मिलने नहीं आ सके। और ना विश्वविद्यालय का कोई अन्य पदाधिकारी मिलने आया। इससे कार्यकर्ता नाराज हो गए। इसके बाद परीक्षा नियंत्रक कक्ष में तालाबंदी कर तोड़फोड़ शुरू कर दी।
अभाविप के विभाग संयोजक मोनू शुक्ला ने आरोप लगाया है कि वर्तमान परीक्षा नियंत्रक के कार्यकाल में हर परीक्षा में सवाल सिलेबस के बाहर से पूछे गए हैं। इसके कारण छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। कभी प्रश्­न पत्र की प्रतियां कम पड़ जाती है, तो कभी छाया प्रति देकर काम चलया जाता है। अभाविप ने प्रश्न पत्र में गड़बड़ी के लिए दोषी प्राध्यापक पर करवाई करते हुए उन्हें तत्काल निलंबित करने की मांग की।

प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य आकाश सिंह राजपूत ने कहा कि परीक्षा नियंत्रक की लचर कार्यशैली के कारण आज बीएड आदि परीक्षाओं के परीक्षाफल के प्रकाशन में भी देरी हो रही है। इससे विश्वविद्यालय का सत्र धीमा चल रहा है। कई छात्र इससे अन्य विश्वविद्यालयों या कॉलेजों  में नामांकन से वंचित हो जाते हैं। उन्­होंने परीक्षा नियंत्रक को तत्काल बर्खास्त करने की मांग की।  

अभिनव भगत
ABVP द्वारा राँची विवि के परीक्षा नियंत्रक की कुर्सी में आग लगाना दुर्भाग्यपूर्ण: अभिनव भगत
आज राँची विवि परिसर में परीक्षा नियंत्रक के कुर्सी पर आग लगाने की कृत्य की NSUI कठोर शब्दों में भर्त्सना करती है। विरोध की इस आलोकतंत्रिक तरीक़े से आज समस्त छात्र संगठनों में आक्रोश है। माँगे मनवाने के ऐसे तरीक़ों को क़तई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। NSUI माँग करती है कि ऐसे कृत्य को अंजाम देने वालों को चिन्हत कर उनके ख़िलाफ़ सख़्त करवाई किया जाय। साथ ही सोचने वाली बात यह भी है कि आख़िर परीक्षा नियंत्रक के ख़िलाफ़ छात्रों में उबाल क्यूँ? अक्सर छात्र परीक्षा नियंत्रक के ख़िलाफ़ आंदोलन करते नजर आते हैं। कुलपति डा. रमेश कुमार पांडेय जी को इसपर ध्यान देना चाहिए, आख़िर परीक्षा नियंत्रक के कार्यशैली से विवि की छवि धूमिल हो रही है तो ऐसे परीक्षा नियंत्रक को तत्काल पद से बर्खास्त कर दिया जाना चाहिए।

No comments