Video Of Day

Latest Post

कोयला यूनियनों ने सरकार को सौंपा हड़ताल नोटिस


रांची। कोयला यूनियनों ने सरकार को 16 अप्रैल को आहूत हड़ताल का नोटिस दे दिया है। इसमें बीएसएस के डॉ बीके राय, एटक के रमेंद्र कुमार, एचएमएस के नाथूलाल पांडेय और सीटू के डीडी रामानंदन ने हस्‍ताक्षर किया है। नोटिस केंद्रीय कोयला सचिव के नाम सौंपा गया है। इसकी प्रतिलिपि कोल इंडिया चेयरमैन, एससीसीएल के चेयरमैन और चीफ लेबर कमिश्‍नर को भी दी गई है। नोटिस में कॉमर्शियल कोल माइंनिंग रोकने की मांग की गई है।
यूनियनों ने कहा है कि केंद्र सरकार ने 22 फरवरी को कोयला उद्योग में कॉमर्शियल खनन की इजाजत दे दी है। ऐसे में यूनियनों के पास हड़ताल में जाने के अलावा कोई उपाय नहीं बचा है। इस बारे में चार मार्च को चार कोल फडरेशन की बैठक हुई थी। उसमें इस मुद्दे पर चर्चा हुई थी। सरकार के इस निर्णय का विरोध करने का निर्णय हुआ था। सरकार से इस मामले में पुनर्विचार करने की मांग भी की।

चार अप्रैल को धनबाद में सम्‍मेलन
कोयला उद्योग में प्रस्‍तावित हड़ताल को सफल बनाने के लिए चार अप्रैल को धनबाद में यूनियनों का सम्‍मेलन होगा। बीएसएस के डॉ बीके राय और एटक के लखनलाल महतो ने बताया कि स्‍थान और समय की जानकारी बाद में दी जाएगी। इसमें केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के अधिकतम 50 प्रतिनिधि और अन्‍य श्रमिक संगठनों के दस प्रतिनिधि हिस्‍सा लेंगे। कोयला उद्योग में कार्यरत सभी श्रम संगठनों में इसमें भाग लेकर हड़ताल को सफल बनाने की अपील की गई है।

इंटक हड़ताल में शामिल नहीं
इंटक का कोल फेडरेशन हड़ताल में शामिल नहीं होगा। इसके सदस्‍य उस दिन बि‍ल्‍ला लगाकर काम करेंगे। हड़ताल को नैतिक समर्थन देंगे। यह निर्णय फेडरेशन की सोमवार को आसनसोल में हुई बैठक में लिया गया है।

No comments