Video Of Day

Latest Post

सरहुल में नहीं बजाएं आधुनिक गीत

  • शोभा यात्रा के दिन हो पूर्ण शराबबंदी
  • चर्च में नहीं लगाया जाए सरना झंडा
रांची। केंद्रीय सरना समिति ने सरहुल में आधुनिक गीतों को नही बजाने की अपील की है। शोभा यात्रा के दिन सरकार से पूर्ण शराबबंदी रखने की मांग की है। चर्चों में सरना झंडा नहीं लगाए जाने की हिदायत दी है। समिति ने कई तरह के दिशा-निर्देश भी जारी किए। रविवार को समिति के सदस्‍यों ने प्रेस को यह जानकारी दी।
अध्‍यक्ष फूलचंद तिर्की और कार्यकारी अध्‍यक्ष बबलु मुंडा ने कहा कि सभी से शोभा यात्रा में नशापान कर शामिल नहीं होने को कहा गया है। महिलाएं लाल पाड़ साड़ी और पुरुष धोती गंजी में शामिल हो। छोटे बच्‍चों के पॉकेट में नाम, पता और मोबाईल नंबर लिखकर डालने की अपील की है। उन्‍होंने कहा कि शोभा यात्रा में शामिल गांव, मुहल्‍ला खोड़हा दल अपने खोड़हा में किसी को नहीं घुसने दें। दूसरे खाड़हा दल में शामिल भी नहीं हो।
प्रशासन से शोभा यात्रा के दिन छोटे-बड़े वाहनों का शहर में प्रवेश वर्जित रखने की मांग की गई। कचहरी से लेकर सिरमटोली तक सीसीटीवी कैमरा लगाने, ड्रोन कैमरा से निगरानी करने की बात कही। सदस्‍यों से पारंपरिक लोक गीत, ढ़ोल-नगाड़ा, मांदर का ही प्रयोग करने को कहा। मुख्‍य पाहन जगलाल पाहन ने बताया कि गांव मौजा के पाहन सरना स्‍थल में पूजा पाठ करके दोपहर 12 बजे तक शोभा यात्रा में शामिल हो। ृृमौके पर संजय तिर्की, डब्‍ल्‍यू मुंडा, अमर मुंडा, संजय तिर्की, गौतम मुंडा, शोभा कच्‍छप, नीरा टोप्‍पो, नमित हेमरोम, नीरज मुंडा, अंकित मुंडा, दीपू मुंडा, आकाश हेमरोम, रोशन तिर्की भी मौजूद थे।

No comments