Video Of Day

Latest Post

हर बच्चे को पोलियो की ड्राप अवश्य पिलाये: DC

 देवघर। उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा द्वारा आज सुबह सदर अस्पताल, देवघर में बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर इस वर्ष के दूसरे फेज के पल्स पोलियो अभियान का उद्घाटन किया गया। इस मौके पर वहाँ उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज बूथ डे के अवसर पर कम से कम 70 प्रतिशत बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए आवश्यक है कि अपने नजदीकी बूथ पर जाकर 0-5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायें एवं शेष बचे अन्य बच्चों को स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा अगले दो दिनों तक डोर-टू-डोर जाकर पल्स पोलियो की दवा पिलायी जायेगी, ताकि अभियान की शत् प्रतिशत सफलता सुनिश्चित की जा सके।

वहीं उन्होंने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने हेतु हम सभी का सहयोग आपेक्षित है। ऐसे में आवश्यक है कि समाज के सभी वर्ग के लोग आगे आकर पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने में जिला प्रशासन का सहयोग करें एवं अपने आस-पास के लोगों को भी ऐसा करने हेतु प्रेरित करें। इसके अलावे उन्होंने पल्स पोलियो अभियान के सम्पादन में सहयोग करने वाले चिकित्सक, स्वास्थ्यकर्मी व सेविका-सहायिकों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पिछले दिनों जिस प्रकार पल्स पोलियो अभियान के सफल संचालन में इन्होंने पूरे कर्तव्यनिष्ठा के साथ कार्य किया है, वह वाकई काबिले तारीफ है।

उसके बाद उपायुक्त द्वारा पुराने सदर अस्पताल परिसर से हरी झंडी दिखा कर नेत्र रोग से सम्बंधित जागरूकता रैली को रवाना किया गया। इस मौके उपायुक्त ने कहा कि आज के दौर में अधिकतर लोगों में नेत्र सम्बन्धित समस्याएँ ज्यादा देखी जा रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए झारखंड सरकार के द्वारा नेत्र रोग चिकित्सा की निःशुल्क  व्यवस्था की गई है। इसके तहत् यह अभियान दिनांक-11.03.2018 से 17.03.2018 तक चलाया जायेगा एवं कैम्प लगाकर नेत्र रोगियों की निःशुल्क जांच की जायेगी। इन कैम्पों में आकर नेत्र रोगी जैसे-काला मोतिया (ग्लोकोमा) से ग्रसित मरीज चिकित्सक से अपना जाँच करवा कर उपचार करा सकते हैं। इस मौके पर सिविल सर्जन सहित संबंधित विभाग के विभिन्न अधिकारीगण और स्वास्थ्य कर्मचारी उपस्थित थें।

 

No comments