Video Of Day

Latest Post

आॅनलाईन भू-अभिलेखों के डाटा इंट्री की त्रुटि को जल्द सुधारे: DC

देवघर। उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में आज जिले के आमजनों को बैंकों से ऋण प्राप्त करने में आ रही समस्याओं के निपटारा हेतु एक बैठक बुलाई गई। इसमें उपायुक्त ने कहा कि देवघर जिला अन्तर्गत सभी अंचलों के भू-अभिलेखों का डाटा इंट्री कार्य पूर्ण कर उसे आॅनलाईन कर दिया गया है।विभिन्न तकनीकी त्रुटियों एवं वैधानिक कारणों की वजह से अद्यतन आॅनलाईन लगान रसीद निर्गत नहीं हो पा रहा है। इस वजह से लोगो को बैंकों से ऋण आदि प्राप्त करने में आ रही समस्याओं का निपटारा करने हेतु आवश्यक कदम उठायी जाय। साथ हीं उनके द्वारा अपर समाहर्ता एवम अंचलाधिकारी को निदेशित किया गया कि जमीन संबंधी मामलों का प्रमाण पत्र लोगों को शीघ्रतापूर्वक निर्गत किया जाय। जिसमे कुछ आवश्यक बातें भी उल्लेखित हो यथा-जमीन का मालिकाना हक, जमीन सरकारी है या गोचर, जमीन विवादित है या नहीं आदि।

उन्होंने कहा कि ऋण लेने वाला व्यक्ति इस प्रकार के प्रमाण पत्र के साथ जरूरी कागजात संलग्न कर बैंक से ऋण प्राप्त करने हेतु आवेदन कर सकते हैं। साथ हीं स्वामित्व संबंधी प्रमाण पत्र की एकरूपता एवं बैंक को स्वीकृति देने में परेशानी न हो, इसके लिए उपायुक्त द्वारा प्रबंधक, अग्रणी बैंक, देवघर को एक प्रारूप तैयार कर अपर समाहर्ता, देवघर के समक्ष उपस्थापित करने का निदेश दिया गया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा देवघर नगर निगम के अधिकारियों से जिले में निर्माणाधीन बहुमंजिला इमारतों के नक्शों को पारित करने की प्रक्रिया आदि की भी जानकारी ली गयी एवं निदेशित किया गया कि पूरी जाँच-पड़ताल कर नियमानुसार हीं नक्शा पारित किया जाय।

इसके अलावा उपायुक्त द्वारा एयरपोर्ट के क्षेत्र में 5 किलोमीटर के दायरे में भवन निर्माण हेतु एयरपोर्ट अथॉरिटी आॅफ इंडिया की स्वीकृति प्राप्त करने की प्रक्रिया समीक्षा की गयी एवं कहा गया कि कुछ ऐसी प्रक्रिया बनायी जाय; जिससे आम लोगों को भवन निर्माण की स्वीकृति देने में सहूलियत हो। साथ हीं  उपायुक्त द्वारा बतलाया गया कि देवघर नगर निगम क्षेत्र अन्तर्गत भवन एवं अन्य संरचना निर्माण हेतु एयरपोर्ट आॅथोरिटी आॅफ इंडिया से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के संदर्भ में नगर विकास एवं आवास विभाग, झारखण्ड, राँची से आवश्यक दिशा-निर्देश की मांग की गयी है, ताकि लोगों को उक्त प्रमाण पत्र प्राप्त करने में आसानी हो।

बैठक में उपायुक्त द्वारा एयरपोर्ट अधिकारी को निदेश दिया गया कि आम जनों की मदद हेतु देवघर हवाई अड्डा अवस्थित विमानन के कार्यालय में एक नोडल पदाधिकारी नामित किया जाय; ताकि जन सामान्य को उसके निकट भवन प्लान पारित कराने हेतु उक्त पदाधिकारी से सम्पर्क स्थापित करने में आसानी हो। इसके अलावे उनके द्वारा कहा गया कि उक्त पदाधिकारी का मोबाइल नंबर भी आम लोगों के बीच प्रचारित किया जाय; ताकि एयरपोर्ट अथॉरिटी से भवन निर्माण की स्वीकृति प्राप्त करने हेतु आवेदन करने में लोगों को आसानी हो एवं इस संबंध में उन्हें समुचित जानकारी प्राप्त हो सके।

No comments