Video Of Day

Latest Post

यूजी और पीजी मेडिकल सीटों में वृद्धि, एमबीबीएस की सीट 150 से बढ़कर 250 हुई

सत्य प्रकाश प्रसाद
रांची। केंद्र सरकार ने देश में डॉक्टरों की कमी देखते हुये भारतीय चिकित्­सा परिषद (एमसीआई) को यूजी एवं पीजी के मेडिकल सीटों को बढ़ाने का निर्देश दे दिया है। इसके तहत एमबीबीएस की सीट 150 से बढ़ाकर 250 कर दी गयी है। 30 सितंबर, 2017 तक राज्­य चिकित्­सा परिषदों/एमसीआइ में कुल 10,41,395 एलोपैथिक डॉक्­टर पंजीकृत हैं। देश की अबादी वर्तमान में 1.33 बिलियन है। आंकड़ो के अनुसार एक डॉक्टर पर लगभग 1596 लोगों की संख्­या स्वास्थ्य सेवा के लिए निर्भर रहती है। इसको देखते हुये सरकार ने एमसीआई को सीट बढ़ाने के लिए निर्देश जारी कर दिया है।

सरकार के एमसीआई को दिए निर्देश में और क्या है 
  • चिकित्­सा कॉलेजों की स्­थापना के लिए भूमि, संकाय, स्­टॉफ, बिस्­तर/बिस्­तरों की संख्­या और अन्­य अवसंरचना की आवश्­यकताओं के संबंध में मानदंडों में छूट देना।
  •  नए स्­नातकोत्­तर पाठ्यक्रम प्रारंभ करने / स्­नातकोत्­तर सीटें बढ़ाने के लिए राज्य सरकार के चिकित्­सा कॉलेजों को सुदृढ़/उन्­नत करना।
  •  विद्यमान जिला/रेफरल अस्­पतालों से संबद्ध नए चिकित्­सा कॉलेजों की स्­थापना करना।
  •  एमबीबीएस सीटें बढ़ाने के लिए वर्तमान राज्­य सरकारी / केंद्र सरकारी चिकित्­सा कॉलेजों को सुदृढ़ / उन्नत करना।
  •  देश भर में चिकित्­सा कॉलेजों में सभी एमडी / एमएस विषयों के लिए छात्रों की तुलना में अध्­यापकों का अनुपात 1:1 से बढ़ाकर 1:2 और सेंवदनाहरण विज्ञान, न्­यायिक औषधि, रेडियोथैरेपी,चिकित्­सा आंकोलॉजी, शल्­य चिकित्­सा आंकोलॉजी और मनश्चिकित्­सा विज्ञान के विषयों में 1:1 से बढ़ाकर 1:3 कर दी गई है। इसके अतिरिक्­त सार्वजनिक निजी सहायता प्राप्­त सरकारी चिकित्­सा कॉलेजों में प्रोफेसर के लिए सभी नैदानिक विषयों में अध्­यापक:छात्र अनुपात 1:2 से बढ़ाकर 1:3 और जहां सहायक प्रोफेसर यूनिट के अध्­यक्ष हैं, वहां पर अनुपात 1:1 से बढ़ाकर 1:2 कर दिया गया है। इससे देश में विशेषज्ञों की संख्­या में वृद्धि होगी।
  •  चिकित्­सा कॉलेजों में अध्­यापकों/डीन/प्रिंसिपल/निदेशक के पदों पर नियुक्ति/विस्­तार/ पुन: रोजगार के लिए आयु-सीमा 65 वर्ष से बढ़ाकर 70 वर्ष करना।
  •  संकाय की कमी को पूरा करने के लिए संकाय के रूप में नियुक्ति हेतु डीएनबी अर्हता और विदेशी अर्हता को मान्­यता दी गई है।

No comments