Video Of Day

Latest Post

कोयला हड़ताल को नैतिक समर्थन देगा इंटक


रांची। कोयला उद्योग में 16 अप्रैल को प्रस्‍तावित हड़ताल को राष्‍ट्रीय खान मजदूर फेडरेशन (इंटक) नैतिक समर्थन देगा। संगठन के सदस्‍य उस दिन काला बिल्‍ला लगाकर काम करेंगे। हड़ताल में शामिल नहीं होंगे। यह निर्णय सोमवार को आसनसोल स्थित गुजराती भवन में फेडरेशन की हुई बैठक में लिया गया। इसमें केंद्र सरकार के निजी कंपनियों को कॉमर्शियल माइनिंग का अधिकार दिए जाने पर चर्चा हुई। बैठक की अध्यक्षता फेडरेशन के अध्‍यक्ष राजेंद्र प्रसाद सिंह ने की। उपस्थित सदस्‍यों ने केंद्र सरकार के कदम को अनुचित करार दिया। सदस्‍यों ने कहा कि इससे कोल इंडिया और एससीसीएल मर जाएगा। निजी कंपनियों द्वारा सस्‍ता कोयला बेचा जाएगा। यही नहीं, इस कदम से असुरक्षित खनन को बढ़ावा मिलेगा। मजदूरों को कम मजदूरी में काम खटाया जाएगाद्य उन्‍हें किसी तरह की सामाजिक सुरक्षा नहीं दी जाएगी।
फेडरेशन ने एक संचालन समिति का गठन किया। इसमें हर कंपनी से तीन-तीन सदस्‍यों को रखा गया है। समिति के सदस्‍य सोनिया गांधी और नवनियुक्‍त अध्‍यक्ष राजीव गांधी से मुलाकात करेंगे। उनसे लोकसभा और राज्‍यसभा के भीतर और बाहर समर्थन देने का आग्रह करेंगे। इसके बाद समिति की बैठक दिल्‍ली में 19 अप्रैल को होगी। इसमें आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी। इस अवसर पर राजेंद्र प्रसाद सिंह, एसक्‍यू जमा, एके झा, एससी प्रधान, रमन पांडेय, श्‍यामल सरकार, चंडी बनर्जी, जयमंगल सिंह, सर्वेश प्रसाद, सुभाशीष चटर्जी सहित अन्‍य मौजूद थे।
संचालन समिति के सदस्‍य
प्रेसीडेंट - राजेंद्र प्रसाद सिंह, सेक्रेट्री जनरल एसक्‍यू जमा, जेरनल सेक्रेट्री कुमार जयमंगल (अनूप सिंह)।
ये हैं सदस्‍य :- ईसीएल सेंटोरिया से चांडी बनर्जी, आरपी शर्मा, पजय मसीह। ईसीएल, झारखंड से सुरेश चंद्र झा और रणबीर सिंह। सीसीएल, रांची से श्यामल सरकार, वरुण सिंह और सीपी सांताराम। एमसीएल, संबलपुर से आलोक पांडा, ब्रजेश शर्मा और रवीन्द्र प्रसाद। डब्लूसीएल, नागपुर से सोहन बालमिकी। एमसीएल संबलपुर से केके सिंह और दामोदर मिश्रा। विशेष आमंत्रण नदीम ज़मा। सीएमपीडीआई रांची से सर्वेश प्रसाद, पीसी रॉय, निरंजन सिंह।  एसईसीएल, बिलासपुर से पीके रॉय, राम अवतार अलगौनकर, अपरार तिवारी। सीआईएल/डीसीसी, कोलकाता से पार्थ रॉय, पार्थ मुखर्जी, गौतम गुनगुन। बीसीसीएल, धनबाद से मिथिलेश सिंह, बीडी अंबष्‍ठ, रामपिता यादव। विशेष आमंत्रण एके झा। एनसीएल, सिंगरौली से ओपी मालवीय, वीरेंद्र सिंह बिष्‍ठ। टाटा से संतोष महतो, एसएस जामा, मोहन महतो।

No comments