Video Of Day

Latest Post

पत्थलगड़ी समर्थकों ने बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने से रोका, स्वास्थ्यकर्मियों को गांव छोड़ने कहा

खूंटी। मुरहू थाना क्षेत्र के पत्थलगड़ी समर्थक गांवों में लोगों ने अपने बच्चों को पोलियाे रोधी दवा पिलाने से इनकार कर दिया। लोगों ने कहा कि गुरुवार को ग्राम सभा की बैठक में इस पर चर्चा होगी। पोलियो ड्रॉप लेकर रविवार को स्वास्थ्यकर्मी मुरहू थाना क्षेत्र के जानुमपीड़ी, उदबुरू व केवड़ा के नीचेटोली और खूंटी के पोसिया गांव पहुंची। जैसे ही उन्होंने बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने की बात की, ग्रामीणों ने साफ मना कर दिया।

समझाने पर गांववालों ने उनकी एक न सुनी
स्वास्थ्यकर्मियों को तुरंत गांव छोड़ने का फरमान सुनाया। डरी-सहमी स्वास्थ्यकर्मी चुपचाप गांव से निकलीं और खूंटी आकर सिविल सर्जन डॉ. विनोद उरांव को इसकी जानकारी दी। इसके बाद सिविल सर्जन और प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. आलोक गांव पहुंचे। लोगों को समझाने का प्रयास किया कि यह दवा उनके बच्चों के लिए काफी जरूरी है। इसे लेना ही चाहिए। लेकिन गांववालों ने उनकी एक न सुनी। कहा- ग्राम सभा की अनुमति के बिना गांव में कोई भी सरकारी कार्यक्रम संचालित नहीं होने दिया जाएगा।

पास के गांव में कोई विरोध नहीं
गुरुवार को ग्राम सभा की बैठक होगी। इसमें इस विषय को रखा जाएगा। फिर ग्राम सभा तय करेगा कि बच्चों को पोलियो की खुराक पिलानी है या नहीं। फिर ग्राम सभा के फैसले से सभी को अवगत करा दिया जाएगा। इसके बाद दोनों अधिकारी गांव से लौट आए। खूंटी के कांकी गांव में किसी ने पोलियो की दवा पिलाने का विरोध नहीं किया। लेकिन यहां 10-12 परिवारों ने ही बच्चों को दवा पिलाने दी। जिले में पोलियो की खुराक पिलाने के लिए कुछ 726 बूथ और 11 ट्रांजिट टीम बनाए गए थे।

No comments