Video Of Day

Latest Post

दो साल में 15 लाख परिवारों को मिलेगा मुफ्त गैस कनेक्‍शन


  • राज्‍य कैबिनेट ने मंजूरी दी
रांची। राज्‍य में दो सालों में 15.50 लाख परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्‍शन दिया जाएगा। इसके लिए होने वाले खर्च को राज्‍य कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। वित्तीय वर्ष 2018-19 तथा वित्तीय वर्ष 2019-20 में सुयोग्य परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत घरेलू गैस एलपीजी कनेक्‍शन दिया जाना है। योजना के तहत परिवारों को गैस स्टोव और प्रथम रिफिल का मूल्य भी सरकार देगी। इसपर होने वाले खर्च की स्वीकृति मंत्रिमंडल ने दी। मंगलवार को कैबिनेट की बैठक हुई। वित्तीय वर्ष 2018-19 में लगभग 13.50 लाख परिवारों को घरेलू गैस सहयोग उपलब्ध कराए जाने पर 224 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसी तरह वर्ष 2019-20 में लगभग 12 लाख परिवारों को घरेलू गैस सहयोग उपलब्ध कराए जाने पर कुल 198 करोड1 रुपये खर्च होने का अनुमान है।

नगर पंचायत की मंजूरी
झारखंड नगरपालिका अधिनियम, 2011 के आलोक में गिरिडीह जिला के अंतर्गत सरिया अंचल के एक राजस्व ग्राम बड़की सरैया को बड़की सरैया नगर पंचायत के रूप में घोषित करने की स्वीकृति दी गई।

इन्‍हें भी मिलेगा सातवां वेतनमान
सातवें वेतन पुनरीक्षण के आलोक में मुख्यमंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री, मंत्री की निजी स्थापना में पदस्थापित वाह्य कोटि (को-टर्मिनस) के पदाधिकारी और कर्मियों के वेतन, भत्ता और अन्य सुविधाओं में दिनांक एक जनवरी 2016 के प्रभाव से संशोधन करने की स्वीकृति दी गई।

संशोधन को मंजूरी
टाटा मोटर्स लिमिटेड के जमशेदपुर प्लांट में किए गए विस्तार/आधुनिकीकरण के बाद झारखंड औद्योगिक नीति-2012 के आलोक में वित्तीय प्रोत्साहन दिए जाने के लिए अप्रैल 2016 को जारी संकल्प में संशोधन की स्वीकृति दी गई। इस संशोधन से स्थानीय खरीद और एंसिलरी यूनिट को बढ़ावा मिलेगा। एंसिलरी यूनिट स्थापित होने स्थानीय बाजार उपलब्ध होगा। स्थानीय युवकों को प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप में रोजगार मिलेगा।

No comments