Video Of Day

Latest Post

फर्जी कंपनियों की बाढ़, युवा रहे सावधान


रांची। ये खबर युवाओं के लिए है। वे सतर्क रहें। उन्‍हें फंसाने और ठगने की साजिश रची जा रही है। फर्जी कंपनियों की बाढ़ आ गई है। नौकरी का प्रलोभन दिया जा रहा है। कई कंपनियों ने उनके नाम पर की जा रही ठगी से लोगों को सचेत भी किया है। हाल ही में डाबर इंडिया ने इस बारे में सूचित किया है। कंपनी ने कहा है कि विभिन्‍न सार्वजनिक स्‍थानों पर बड़ी संख्‍या में पर्चे लगाए गए हैं। उसमें प्रचारित किया जा रहा है कि सभी जिलों में डाबर इंडिया में बड़ी संख्‍या में पद खाली है। इसमें मोबाईल नंबर 7033898323 दिया गया है। कंपनी ने साफ किया है कि इन विज्ञापनों से उनका किसी तरह का कोई संबंध नहीं है। लोग इसे पढ़कर भ्रमित नहीं हों। डाबर इंडिया में यह रिक्ति नहीं है। इस विज्ञापन को कंपनी ने नहीं छपवाया है। लोग इस प्रकार की धोखाधड़ी से सावधान रहें।
कोल इंडिया के नाम पर ठगी
कोल इंडिया की सहायक कंपनी के नाम पर भी फर्जीवाड़ा हो रहा है। इस कंपनी का नाम कोलफील्‍ड लिमिटेड बताया गया है। इसमें टेक्निशियन, क्‍लर्क, लेबर और गार्ड के खाली पद दिखाए गए हैं। विज्ञापन मुख्‍य प्रबंधक (कार्मिक/नियुक्ति) डॉ केपी मजूमदार की तरफ से निकाला गया है। झारखंड के गोड्डा जिले के ललमटिया का पता दिया है। युवाओं को आकर्षित करने के लिए शुरुआती वेतन का भी जिक्र किया गया है। यह पद के हिसाब से 17,600 से 24,700 रुपये बताया गया है। विज्ञापन में बताया गया है कि आवेदन सिर्फ ऑनलाईन ही करना है। अनारक्षित/ओबीसी के लिए आवेदन फीस 200, एससी/एसटी के लिए 150, महिलाओं के लिए 100 रुपये बताया गया है। पदों की संख्‍या भी 10,000 से अधिक बताई गई है। बताया जाता है कि अब तक 10 हजार से अधिक युवा इसमें फंस चुके हैं।

इस नाम की कंपनी नहीं
कोल इंडिया के अधिकारियों का कहना है कि कोलफील्‍ड लिमिटेड नाम की कोई सहायक कंपनी नहीं है। यह पूरी तरह से फर्जी है। युवा इसके झांसे में नहीं आए। इस तरह का विज्ञापन आने पर उसकी सत्‍यता की जांच कर लें। कंपनी के अधिकारिक वेबसाईट पर जाकर खाली पदों के बारे में पता लगाएं। कुछ दिनों पहले कोल इंडिया की अन्‍य सहायक कंपनियों में नियुक्ति के नाम पर भी ठगी की जा रही थी।

No comments