Video Of Day

Latest Post

पीएमपीके वेल्‍थ एडवाइजरस ने किया सेमिनार


रांची। पीएमपीके वेल्‍थ एडवाइजरस के तत्‍वावधान में 'व्यवसाय को उन्नत बनाने के लिए नैतिकता और आद्यात्म का प्रयोग जरूरी' विषयक सेमिनार रविवार को किया गया। चिन्मय मिशन के स्वामी माधवानंद ने बताया कि व्यवसाय के दीर्घकालीन लाभ और हित नैतिकता और आद्यात्म से ही संभव है। सिर्फ लाभ को व्यवसाय का अंतिम लक्ष्य बनाने के कारण ही उद्योग व्यापार  जगत में मार काट मची है। व्यवसायी तनाव, आपसी अविश्‍वास, डर, बीमारियों से ग्रसित है। चोरी, बेईमानी, कालाबाजारी, जमाखोरी, नकली सामान, खराब खाद्य सामग्री, वजन की चोरी, टैक्स की चोरी इत्यादि से शायद मुनाफा तो एक बार बढ़ता है, लेकिन खुशियां जाती रहती है।

नैतिक व्यवसाय सर्वे भवंतु सुखिनः के सिद्धांत पर चलता है। आप अपने हित के साथ-साथ कर्मचारी, ग्राहक, आपूर्तिकर्ताओं, सरकार और मानवता के हित का भी ध्यान रखते हैं। ऐसा करते है तो आप मुनाफा का नहीं करते, बल्कि मुनाफा आपके पीछे दौड़ता है। आद्यात्म और नैतिक मूल्यों पर स्थापित व्यवसाय में आपसी संबंध भरोसेमंद और मजबूत होते हैं।
जहां व्यवसाय में आध्यात्मिक चिंतन नहीं रहता, वहां हम अपने लाभ के लिए दूसरों का कुछ भी नुकसान कर सकते हैं। नकली दवाई, जहरीले खाद्य, नशीली वस्तुए, प्रकृति का अंधाधुन दोहन, वायु और जल का प्रदूषण इत्यादि अनेक  अमानवीय काम इसी सोच के पीछे होते हैं। स्वामी जी ने कहा कि व्यवसाय को कर्ता भाव से नहीं, बल्कि साक्षी भाव से चलाना चाहिए। यदि हम यह समझ कर काम करेंगे कि ईश्वर ने हमें इस काम को करने के लिए चुना है। फल भी उसी की कृपा से प्राप्त होगातब हम व्यापार में तनावमुक्त भी रहेंगे और किसी भी प्रकार का गलत करने से संकोच करेंगे।

3 comments:

  1. Excellent talk and the Topic is the need of the hour, wish there were more participants to this .. I was lucky enough to learn and enjoy.. Gr8 work PMPK

    ReplyDelete