Video Of Day

Latest Post

दिसंबर तक पूरे राज्य में निर्बाध बिजली की आपूर्ति होगी सुनिश्चित होगीः मंत्री

  • केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री ने सीएम व राज्यपाल से मुलाकात के बाद अधिकारियों के साथ की बैठक
रांची। केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री राजकुमार सिंह ने कहा है कि वर्ष 2018 के दिसंबर तक पूरे राज्य में निर्बाध बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित होगी। । वे मंगलवार को प्रोजेक्ट भवन में ग्रामीण विद्य्नुतीकरण, सौभाग्य योजना तथा ग्राम स्वराज अभियान की अधिकारियों के साथ समीक्षा कर रहे थे। झारखंड में इन योजनाओं की प्रगति पर संतोष जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि जिस तरह से झारखंड में विद्य्नुतीकरण के क्षेत्र में प्रगति हो रही है, वह देश का मानक बन सकता है। उन्होंने बताया कि मई  के अंतिम सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पतरातू में एनटीपीसी का शिलान्यास संभावित है।

केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री ने समीक्षा के दौरान पाया कि बोकारो और रामगढ़ जिला में जून तक 24 घंटे निर्बाध बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित हो जाएगी। धनबाद में जुला  में तथा रांची, खूंटी, कोडरमा, लोहरदगा, देवघर, हजारीबाग, गुमला और गढ़वा में अक्टूबर तक 24 घंटे सातों दिन बिजली की आपूर्ति चालू हो जाएगी। समीक्षा के दौरान जानकारी दी गई  कि झारखंड की भौगोलिक स्थिति और अन्य कारणों से कुछ जिले जैसे गुमला, गढ़वा आदि विद्य्नुतीकरण की राह में काफी चुनौतीपूर्ण हैं। मंत्री ने अधिकारियों को आश्वस्त किया कि विद्य्नुतीकरण की प्रक्रिया में जो भी अवरोध आएंगे, उसे वह प्राथमिकता के आधार पर दूर करेंगे।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सौभाग्य योजना के क्रियान्वयन में झारखंड देश का पहला राज्य बने, इस दिशा में काम करें। इसके लिए उन्होंने जुला  तक का लक्ष्य दिया। उन्होंने कहा कि देश में विद्य्नुतीकरण के माध्यम से साइलेंट रिवोल्यूशन जारी है। उन्होंने विद्य्नुतीकरण की प्रगति को प्रत्येक दिन पोर्टल पर अपडेट करने को कहा।  बैठक में बताया गया कि अभी तक राज्य के 77 फीसदी घरों में विद्य्नुतीकरण किया जा चुका है, उसमें ग्रामीण क्षेत्र के 56 और शहरी क्षेत्र के 98 फीसदी घर शामिल हैं। मंत्री ने इन उपलब्धियों के प्रचार-प्रसार का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि झारखंड ने तकनीक के जरिये बिजली लॉस काफी कम किया है। वहीं गैर परंपरागत ऊर्जा के क्षेत्र में सोलर एनर्जी से 700 और विंड एनर्जी से 500 मेगावाट बिजली का उत्पादन झारखंड कर रहा है।  समीक्षा के दौरान ऊर्जा सचिव नितिन मदन कुलकर्णी समेत विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

No comments