Video Of Day

Latest Post

कल्याणकारी योजनाओं से गांव की तस्वीर बदल रही है: बाउरी

लातेहार। जिला मुख्यालय स्थित बहुदेशीय भवन में ग्राम स्वराज अभियान के तहत आयोजित ग्राम शक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भू राजस्व मंत्री अमर कुमार बाउरी ने शिरकत किया। कार्यक्रम का उदघाटन मंत्री अमर बाउरी,उपायुक्त राजीव कुमार,मनिका विधायक हरिकृष्ण सिंह एवं उप विकास आयुक्त अनिल कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि केन्द एवं राज्य सरकार की योजनाएं गांव में रहे रहे ग्रामीणों के उत्थान के लिए बनाए जा रहे है। जिसका प्रतिफल हो रहा है कि 70 वर्ष में जो विकास कार्य नहीं हो सके वह महज चार साल में हो गए। उन्होंने कहा कि सरकार की यह सोच है कि सबका साथ सबका विकास और इसी सोच के साथ सरकार योजनाओं निर्माण कर अंतिम व्यक्ति तक विकास योजनाओं का लाभ पहुंचाने को लेकर कृत्संकल्पित है। उन्होंने कहा कि समग्र विकास के लिए सामुहिक प्रयास की जरूरत है। उन्होंने अधिकारियों को ईमानदारी से कार्य कर योजनाओं को मूर्त रूप देने की बात कही। वही ग्रामीणों को भी योजना को धरातल पर उतारने के लिए सहयोग करने की अपील की।

उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार के द्वारा संचालित हो रही कल्याणकारी योजनाएं से गांव की तस्वीर बदली जा रही है।  उन्होंने कहा कि ग्राम शक्ति सबसे बड़ी शक्ति है गांव के विकास कर ही देश का विकास संभव है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हर गरीब को पक्का मकान,प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्सन एवं चूल्हा का वितरण किया जा रहा है। श्री बाउरी ने अधिकारियों को 5 मई तक ग्राम स्वराज अभियान के तहत चयिनित सभी गांवों में योजना को को धरातल पर उतार ग्रामीणों को सीधे लाभ पहुंचाने की बात कही। 

 जनप्रतिनिधियों को जिला प्रशासन के साथ कदम मिलाना होगा : उपायुक्त
उपायुक्त राजीव कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन केन्द्र के द्वारा चयनित 17 गांवों में 5 मई तक मुलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने को लेकर कृत्संकल्पित है। उन्होंने योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए जनप्रतिनिधियों को भी जिला प्रशासन के साथ कदम से कदम मिलने की बात कही। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों ने जिस उद्देश्य से उनका चयन किया है उस उदेश्य की पूर्ति तभी होगी जब सरकार के द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ आप सीधे गामीणों तक पहुंचाने में प्रशासन का मदद करें। इस दौरान उन्होंने  प्रधानमंत्री उज्जवला योजना,सौभाग्य योजना,उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना  एवं मिशन इंद्रधनुष योजना के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया एवं योजना का लाभ लेकर स्वालंबन के राह पर चलने की बात कही।

कार्यक्रम के दौरान मनिका विधायक हरिकृष्ण सिंह, उप विकास आयुक्त अनिल कुमार सिंह, सांसद प्रतिनिधि मुकेश पाण्डेय ने ग्राम स्वराज अभियान के महत्व पर प्रकाश डाला। मौके पर डीआरडीए निदेशक संजय भगत,एसडीओ जय प्रकाश झा, नगर पंचायत अध्यक्ष सीतामणि र्तिकी,जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी शिवनंदन बड़ाईक, बीससूत्री सदस्य संतोष पासवान, गोविंद कुमार,आशीष कुमार,शिव कुमार यादव, सभी बीडीओ,सीओ,मुखिया समेत ग्रामीण उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री आवास निर्माणके लिए मुखिया हुए सम्मानित
प्रधानमंत्री आवास योजना निर्माण कार्य शत प्रतिशत पूरा करने वाले चंदवा प्रखंड के बोदा पंचायत के मुखिया निरल टोपनो एवं हुटाप के मुखिया सरस्वती देवी को सम्मानित किया गया। मुखियाओं को सम्मानित भू राजस्व मंत्री अमर कुमार बाउरी एवं उपायुक्त राजीव कुमार ने शॉल ओढ़ा कर किया।

लाभूको ने रखे अपने विचार
ग्राम स्वराज अभियान के तहत ग्राम स्वराज दिवस पर बहुदेशीय भवन में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास का लाभ लेकर उसे पूर्ण करने वाले लाभूको ने अपने-अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजना के कारण ही आज उनका सपना पूर्ण हो सका। उन्हें झोपड़ी के बदले मक्का मकान मिल सका।

इन गांवों का हुआ है चयन
 ग्राम स्वराज अभियान के तहत जिले के कुल 17 गांवों का चयन किया गया है। जिसमें मनिका के पूर्वी पल्हैया, बरवाडीह के चपरी,बालूमाथ के पकरी,सेमरसोथ,हेमपूर,,भगिया, बारियातु प्रखंड के बालूभांग, नावाडीह, गोनिया, मनातू, फूलबसिया,अमरडीह,मटकोमा, हेरहंज के सलैया,करमडीह एवं चंदवा के ,भूसार एवं गनियारी गांव शामिल है।

ग्राम स्वराज अभियान के तहत इन योजनाओं का मिलेगा लाभ
केन्द्र सरकार के द्वारा ग्राम स्वराज अभियान के तहत जिले के चयनित 17 गांवों में इन योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा। जिसमे प्रधानमंत्री उज्जवला योजना,सौभाग्य योजना,उज्जाला योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना  एवं मिशन इंद्रधनुष के नाम शामिल हैं।

No comments